Move to Jagran APP

Bihar Land Survey: भूमि सर्वे का काम होगा और भी आसान, नीतीश सरकार ने दे दिया नया आदेश; आप भी पढ़ लें

विभाग भूमि सर्वेकर्मियों को कैथी लिपि की पुस्तिका बांटने जा रहा है। इस लिपि के विशेषज्ञ पहले से ही इन्हें प्रशिक्षित कर रहे हैं। विभाग के मंत्री डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने मंगलवार हुई बैठक में कैथी लिपि की पुस्तिका बनाने का निर्देश दिया। कैथी लिपि का प्रशिक्षण प्राथमिकता के आधार पर उन जिलों में दिया जा रहा है जहां कैडेस्ट्रल खतियान के आधार पर राजस्व संबंधी कार्य होते हैं।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 15 Oct 2024 07:21 PM (IST)
Hero Image
बिहार भूमि सर्वेक्षण को लेकर नई जानकारी सामने आई है। (जागरण ग्राफिक)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Bhumi Survey राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग सर्वेकर्मियों को कैथी लिपि की पुस्तिका बांटने जा रहा है। इस लिपि के विशेषज्ञ पहले से ही इन्हे प्रशिक्षित कर रहे हैं। विभाग के मंत्री डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने मंगलवार हुई बैठक में कैथी लिपि की पुस्तिका बनाने का निर्देश दिया।

उन्होंने वरीय अधिकारियों से सर्वे की प्रगति की जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि कैथी लिपि का प्रशिक्षण प्राथमिकता के आधार पर उन जिलों में दिया जा रहा है, जहां कैडेस्ट्रल खतियान के आधार पर राजस्व संबंधी कार्य होते हैं। इसे सर्वे निदेशालय की वेबसाइट एवं विभाग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया जाएगा। अखबारों में विज्ञापन भी दिया जाएगा।

'भूमि सर्वेक्षण की प्रक्रिया को सहज-सरल बनाएं'

डॉ. जायसवाल ने अधिकारियों को कहा कि वे भूमि सर्वेक्षण की प्रक्रिया को सहज और सरल बनाएं। बैठक में विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, सचिव जय सिंह और भू-अभिलेख एवं परिमाप की निदेशक जे प्रियदर्शिनी भी उपस्थित थीं।

929 गांवों में हुआ सर्वेक्षण खतियान का अंतिम प्रकाशन

निदेशक ने बताया कि 929 गांवों में विशेष सर्वेक्षण खतियान एवं नक्शे का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं जिन्हें पूरा करने के पश्चात इनपर अंचलों में दाखिल-खारिज समेत राजस्व संबंधी सारा कार्य किया जा सकेगा। मंत्री ने कहा कि एक दर्जन गांवों के अंतिम रूप से प्रकाशित खतियान का वितरण करें। उससे प्राप्त फीडबैक के आधार पर सभी 929 मौजों में इसे लागू करें।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सभी जिला पदाधिकारियों को कहा गया है कि वे जिला के सभी विभागों के नोडल पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर उनके विभागों से संबंधित भूमि का ब्यौरा सर्वे कर्मियों को उपलब्ध कराएं। सभी विभागों को अपनी जमीन का ब्यौरा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। समाज कल्याण एवं उर्जा ने अपने स्वामित्व की संपूर्ण भूमि का ब्यौरा उपलब्ध भी करवाया है।

पथ निर्माण विभाग सड़क व पुल लोक शिकायत निवारण प्रणाली विकसित करेगा

उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री विजय कुमार सिन्हा के निर्देश पर पथ निर्माण विभाग व सड़क व पुलों से जुड़ी शिकायतों को लोक शिकायत निवारण प्रणाली के माध्यम से दूर करेगा। इसके तहत आमजनों की शिकायत पर विभाग तुरंत संज्ञान लेगा।

इस संबंध में विभाग के सचिव शीर्षत कपिल अशोक ने उप मुख्यमंत्री के समक्ष मंगलवार को एक प्रेजेंटेशन दिया। इस संबंध में यह जानकारी दी गयी कि पथ एवं पुल लोक शिकायत निवारण प्रणाली को शीघ्र ही आम लोगों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey: बिहार के इस जिले में मकड़ जाल की तरह भूमि विवाद का मामला, रैंकिंग में भी पिछड़ा

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi: भूमि सर्वे में गड़बड़ी? पर्चे में नाम किसी का तो जमीन का ब्यौरा किसी दूसरे का, मालिक परेशान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें