Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar New Expressway: बिहार से घटेगी यूपी और झारखंड की दूरी, इस जिले से जुड़ेंगे पांच नए एक्सप्रेस-वे

बिहार के कन्हौली में बनने जा रहा है पांच एक्सप्रेस-वे (Bihar Five New Expressway) को जोड़ने वाला रोटरी। इस रोटरी के बनने से पटना सारण गोपालगंज सिवान औरंगाबाद सासाराम कैमूर बक्सर नालंदा नवादा झारखंड और उत्तर प्रदेश के शहरों से आवागमन में समय की बचत होगी। बिहटा एयरपोर्ट से निकते ही यात्रियों को विभिन्न दिशाओं के लिए सवारी मिल सकेगी।

By Jitendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 10 Sep 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
कन्हौली में बनेगा सबसे बड़ा रोटरी, जुड़ेंगे पांच नए एक्सप्रेस-वे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जितेंद्र कुमार, पटना। वृहद पटना महानगर क्षेत्र के कन्हौली में प्रदेश के अलग-अलग हिस्से से पांच एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाले रोटरी का निर्माण होगा। यहां से झारखंड और उत्तर प्रदेश की दूरी घट जाएगी। रोटरी के तीन किलोमीटर के दायरे में एयरपोर्ट, पटना-सासाराम ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस-वे, सारण के दीघवारा-शेरपुर रिंग रोड, पटना-बक्सर फोरलेन, बिहटा-सरमेरा एनएच और दानापुर-बिहटा एलिवेटेड कारिडोर के अतिरिक्त अंतरराज्जीय बस टर्मिनल होगा।

पटना शहर की पहचान डाकबंगला चौराहा से रही है। सन 1982 में गांधी सेतु के निर्माण के बाद पटना सिटी का जीरो माइल हुआ जहां पटना-हाजीपुर, पटना-गया और पटना-बख्तियारपुर सड़क मिलती है। शहर के विस्तार में दानापुर में सगुना मोड़ और जेपी गंगा पुल के निर्माण के बाद दीघा-एम्स एलिवेटेड और गंगा पथ का रोटरी सबसे बड़ा था।

बिहटा के कन्हौली में वृहद पटना की योजनाएं

दानापुर रेलवे स्टेशन से 13 किलोमीटर की दूरी पर कन्हौली गांव प्रदेश के पांच दिशाओं में जाने के लिए एक्सप्रेस-वे का केंद्र बनेगा। यहां बक्सर फोरलेन का टोल प्लाजा और बिहटा हवाई अड्डा के लिए तीन किलोमीटर का विशेष कारिडोर का निर्माण होगा। शेरपुर-दीघवारा गंगा पुल 13 किलाेमीटर की दूरी पर होगी जो पटना रिंग रोड का हिस्सा होगा। पटना-सासाराम ग्रीनफिल्ड एक्सप्रेस-वे 3.5 किमी दूरी पर होगा।

बिहटा-सरमेरा एनएच यहां से शुरू होकर पटना-गया फोरलेन, बख्तियारपुर-रजौली एक्सप्रेस-वे को जोड़ रहा है। अब पांचो एक्सप्रेस-वे के मिलन केंद्र से सटे कन्हौली मौजा में 50 एकड़ क्षेत्र में अंतर राज्जीय बस टर्मिनल का भी निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

घटेगी बिहार से यूपी व झारखंड की दूरी

कन्हौली में पांच दिशाओं के एक्सप्रेस-वे के मिलन होने से सारण, गोपालगंज, सिवान, औरंगाबाद, सासाराम, कैमूर, बक्सर, नालंदा, नवादा के साथ ही झारखंड और उत्तर प्रदेश के शहरों से आवागमन में समय की बचत होगी।

बिहटा एयरपोर्ट से निकते ही यात्रियों को विभिन्न दिशाओं के लिए सवारी मिल सकेगी। सड़क परिवहन और माल ढुलाई के साथ सदीसोपुर, बिहटा, नेउरा, दानापुर और पाटलिपुत्र जंक्शन पहुंचने में समय की बचत हो सकेगी।