Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukhyamantri Jan Arogya Yojana: बिहार में शुरू हुई मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, 5 लाख तक का इलाज होगा मुफ्त

बिहार में मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो गई है। इस योजना के तहत राज्य के पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। यह योजना प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की तर्ज पर काम करेगी। योजना में शामिल होने के लिए लाभार्थियों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत पंजीकृत होना चाहिए और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के दायरे में नहीं आना चाहिए।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 23 Sep 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने लाभार्थियों को कार्ड वितरण किया।

राज्य ब्यूरो, पटना। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के छह वर्ष पूरे होने पर रविवार को स्वास्थ्य सुरक्षा समिति की ओर से वार्षिकोत्सव दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत भी की। यह योजना प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की तर्ज पर काम करेगी।

कार्यक्रम में मंत्री पांडेय ने आयुष्मान योजना में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित भी किया। ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि बिहार में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों में से 13.22 लाख लोगों ने उपचार की सुविधा प्राप्त की है। चिकित्सा में अबतक 1624 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इस योजना में शामिल किए गए 70 साल या उससे अधिक उम्र वाले लगभग 50 लाख लाभुकों के कार्ड बनने की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू होगी। प्रदेश में 1.21 करोड़ परिवारों के 3.60 करोड़ पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं। कार्ड बनाने में बिहार देश में तीसरे पायदान पर है। यहां पात्र लाभार्थियों की संख्या 8.50 करोड़ के करीब है।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का विवरण देते हुए मंत्री ने कहा कि इस योजना से खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के वैसे सभी लाभार्थी परिवार, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य के दायरे में नहीं आते हैं, उन्हें पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड निर्माण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलाधिकारी, जिला क्रियान्वयन इकाइयां, अस्पताल, सिविल सर्जन व अन्य को सम्मानित किया गया। इसी क्रम में उन्होंने सभी प्रमंडलों के लिए आयुष्मान जन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। साथ ही कार्यक्रम में लगी प्रदर्शन भी देखी इस दौरान स्वास्थ्य के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, धर्मेद्र कुमार, शशांक शेखर, सुहर्ष भगत, आदित्य प्रकाश, प्रतिभा रानी समेत दूसरे कई पदाधिकारी उपस्थित रहे।

डीएम को किया गया सम्मानित

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह को सम्मानित किया गया। ज्ञान भवन में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। जिलाधिकारी ने कहा कि यह सम्मान जिले की पूरी टीम को समर्पित है। अधिकारियों एवं कर्मियों के कठिन परिश्रम, लगन तथा समर्पण के बदौलत ही पटना जिला को यह सम्मान मिला है।

उन्होंने कहा कि पटना ज़िला में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाइ) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (एमएमजेएवाइ) का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस वर्ष अभी तक 13,06,567 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 23 से 25 सितंबर तक निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड निर्माण के लिए पूरे ज़िले में विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: जमीन जमाबंदी को लेकर आया बड़ा अपडेट, भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों में हड़कंप

ये भी पढ़ें- IGNOU Admission 2024: इग्नू में अब 30 सितंबर तक ले सकते हैं नामांकन, इस वेबसाइट पर आज ही करें लॉग-इन