Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Makhana ki Kheti: बिहार में मखाना के किसानों की बल्ले-बल्ले, राज्य सरकार ने दे दी बड़ी सौगात; होंगे जबरदस्त फायदे

Bihar News कृषि विभाग के सचिव संजय अग्रवाल के मुताबिक पूरे विश्व का 85 प्रतिशत मखाना बिहार में उत्पादित होता है। उन्होंने कहा कि खेती में विविधता आएगी तभी किसानों की आमदनी बढ़ेगी। अभी राज्य के छह जिलों में मखाना की खेती होती है। बिहार के अन्य जिलों में भी मखाना की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

By Raman Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 04 Aug 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
बिहार में मखाना के किसानों को होगा फायदा (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: राज्यस्तरीय मखाना महोत्सव-2024 किसानों के लिए उपलब्धियों भरा रहा। सरकार अब अन्य फसलों की तरह मखाना की खेती का भी फसल बीमा कराएगी। पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री हरि सहनी ने यह घोषणा रविवार को ज्ञान भवन में सरकार की ओर से आयोजित दो दिवसीय मखाना महोत्सव के समापन समारोह की।

मंत्री ने कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए अगले 10 दिनों में मखाना उत्पादन वाले जिलों में जिलाधिकारी के साथ मखाना किसानों का संवाद रखा जाए ताकि उनकी समस्याओं का निवारण हो सके।

इस मौके पर मंत्री ने मखाना व्यंजन प्रतियोगिता के तीन प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर बांटा गया पुरस्कार

मधुबनी के आशुतोष ठाकुर को प्रथम पुरस्कार के रूप में माईक्रोवेव ओवन एवं प्रशस्ति पत्र, पटना के आभा सिंह को द्वितीय पुरस्कार के रूप में इन्डक्शन स्टोव एवं प्रशस्ति पत्र तथा पटना की अनु सिन्हा को तृतीय पुरस्कार के रूप में इलेक्ट्रिक राईस कूकर एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

कृषि विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने मखाना कृषकों के विभिन्न समस्याओं एवं मांग को सुनी। साथ ही उन्होंने मखाना किसानों केसीसी की मांग एवं बोरिंग में लोहे की पाईप लगाने समेत अन्य मांगों पर पहल करने का भरोसा दिया।

किसानों ने सिंघारे की खेती में भी मांगा अनुदान

किसानों ने सरकार से सिंघाड़े की खेती में भी अनुदान देने का अनुरोध किया गया। मखाना महोत्सव में मखाना पॉपिंग मशीन का भी प्रत्यक्षण लगाया गया है।

समारोह के दूसरे दिन तकनीकी सत्र के साथ मखाना क्विज प्रतियोगिता एवं कई मखाना से संबंधित उद्यमियों, किसानों आदि द्वारा अपना अनुभव साझा किया गया।

दो दिवसीय मखाना महोत्सव, 2024 के दौरान मखाना के विपणन एवं निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित बी-टू-बी सम्मेलन मखाना के व्यापारियों एवं निर्यातकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहा।

ये भी पढ़ें

Gau Palan Anudan: अगर पैसे नहीं हैं तो गाय पालिए, 2 लाख रुपये तक मिलेगी मदद, पढ़ें आवेदन की प्रक्रिया

KCC Loan Update: इस राज्‍य के किसानों को एक प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा लोन, राज्‍य सरकार ने MoU किया साइन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर