Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Matric Admit Card 2024: बीएसईबी ने जारी किया 10वीं कक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउलनोड

Bihar Board 10th Exam बीएसईबी ने 10वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र परीक्षा समिति के वेबसाइट http//secondary.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान समिति के वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर आइडी एवं पासवर्ड से लाग-इन करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर एवं मुहर लगाकर छात्रों को देंगे।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 15 Jan 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
बीएसईबी ने जारी किया 10वीं कक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउलनोड

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रविवार को वार्षिक माध्यमिक परीक्षा (मैट्रिक परीक्षा) 2024 का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। मैट्रिक की इंटरनल एससमेंट व प्रायोगिक परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक एवं सैद्धांतिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक आयोजित होगी। दोनों परीक्षा के लिए एक प्रवेश पत्र मान्य होगा। प्रवेश पत्र परीक्षा समिति के वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान समिति के वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर आइडी एवं पासवर्ड से लाग-इन करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर एवं मुहर लगाकर छात्रों को देंगे। प्रवेश पत्र सेंटअप टेस्ट में सफल छात्रों के लिए मान्य है। जांच परीक्षा में फेल, अनुपस्थिति किसी भी छात्र का प्रवेश पत्र निर्गत हो जाता है तो, उसकी मान्यता नहीं दी जाएगी। ऐसे छात्रों का प्रवेश पत्र स्कूल के प्रधान नहीं देंगे।

मैट्रिक परीक्षा में शामिल होंगे 16 लाख, 94 हजार परीक्षार्थी

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में 16 लाख, 94 हजार, 564 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए राज्य भर में 1583 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या अधिक है। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 में 16,35,383 परीक्षार्थी के लिए 1500 सेंटर बनाए गये थे। मैट्रिक परीक्षार्थियों का इंटरनल एसेसमेंट व प्रायोगिक परीक्षा 18 से 20 जनवरी 2024 तक होगी। दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए विज्ञान के स्थान पर संगीत एवं गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बकाया राशि जमा करने के बाद मिलेगा प्रवेश पत्र

परीक्षा समिति ने कहा है कि अभी भी पंजीयन व परीक्षा शुल्क कई स्कूलों के प्रधान द्वारा जमा नहीं कराया गया है। ऐसे स्कूल के प्रधान को 20 जनवरी तक राशि जमा करने का अवसर दिया गया है। छात्रों के हित में संबंधित स्कूल के प्रधान 20 जनवरी तक अनिवार्य रूप से बकाया जमा करेंगे।

नामांकन रद्द हुए छात्रों को नहीं मिलेगा प्रवेश पत्र

समिति ने कहा है कि किसी भी विद्यालय के प्रधान, परीक्षा केंद्राधीक्षक जारी किये गये प्रवेश पत्र में किसी प्रकार का संशोधन नहीं कर सकते हैं। अगर प्रवेश पत्र में किसी प्रकार का संशोधन होता है तो ऐसे विद्यालय के प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई की जाएगी। डाउनलोड प्रवेश पत्र पर विद्यालय के प्रधान हस्ताक्षर और मुहर लगा हुआ परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र देंगे। जिन छात्रों का स्कूल से अनुपस्थित रहने के कारण नामांकन रद्द कर दिया गया है, वे मैट्रिक वार्षिक 2024 में शामिल नहीं होंगे। जिनका नामांकन रद्द कर किया जा चुका है उनको प्रवेश पत्र विद्यालय प्रधान द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। यदि किसी विद्यालय प्रधान के द्वारा ऐसे विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र निर्गत किया जाता है, तो इसके लिए वे खुद उत्तरदायी होंगे।

श्रुति लेखक की सुविधा के लिए एक सप्ताह पहले करना होगा आवेदन

दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को श्रुति लेखक की सुविधा जिला शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से उपलब्ध कराई जाएगी। लेखक की सुविधा के लिए परीक्षा से एक सप्ताह पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास आवेदन देना होगा। समिति के कहा है कि दिव्यांग परीक्षार्थियों जो स्वयं से लिखने में असमर्थ हैं, उन्हें अनुरोध के आधार पर श्रुति लेखक उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त यह भी नियम है कि दिव्यांग अभ्यर्थी अपना श्रुति लेखक भी ला सकते हैं। श्रुति लेखक की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दिव्यांग को परीक्षा शुरू होने के एस सप्ताह पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवेदन देना होगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! भूल कर भी ना करें ये गलती, हाथ से जा सकती है अच्छी-खासी नौकरी

ये भी पढ़ें- Bihar Ayush Doctor News: बड़ी खबर! आयुष डॉक्टरों के 3270 पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा स्थगित, जानें क्यों लिया ये फैसला?