Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Metro Project: मुजफ्फरपुर-भागलपुर समेत चार शहरों में मेट्रो का रूट सर्वे शुरू, नवंबर तक आएगी रिपोर्ट

बिहार में मेट्रो रेल परिचालन की संभावनाओं को लेकर मुजफ्फरपुर भागलपुर दरभंगा और गया में फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू हो गया है। रिपोर्ट में मेट्रो रूट एलिवेटेड या भूमिगत निर्माण और कम से कम घरों को प्रभावित करने वाले पहलुओं पर विचार किया जाएगा। नवंबर तक रिपोर्ट आने की उम्मीद है। पटना मेट्रो के लिए जाइका फंड से काम जनवरी तक शुरू होने की संभावना है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:56 PM (IST)
Hero Image
चारों शहरों में मेट्रो का रूट सर्वे शुरू।

राज्य ब्यूरो, पटना। मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा और गया में मेट्रो रेल परिचालन की संभावना को लेकर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू हो गया है। इसके तहत संभावित मेट्रो रूट को भी चिह्नित किया जाएगा। नगर विकास एवं आवास विभाग ने राइट्स लिमिटेड को यह काम सौंपा है, जिसकी रिपोर्ट नवंबर तक आने की संभावना है।

विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि एजेंसी अपनी रिपोर्ट के आधार पर मेट्रो परिचालन से जुड़े सुझाव देगी। चारों शहरों में घनी आबादी है, ऐसे में फिजिबिलिटी रिपोर्ट में यह भी देखा जाएगा कि मेट्रो एलिवेटड होगी या भूमिगत। मेट्रो रेल का रूट क्या हो, जिससे कम से कम घर प्रभावित हों। इन सारे पहलुओं पर रिपोर्ट बनाई जा रही है।

जनवरी तक जाइका फंड से शुरू होगा काम:

पटना मेट्रो में जाइका फंड से अटका काम जनवरी तक शुरू होने की संभावना है। विभागीय सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि पटना मेट्रो के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार 20-20 प्रतिशत राशि वहन करेगी। वहीं मेट्रो की लागत का 60 प्रतिशत काम जाइका फंड से होना है। इसके लिए एमओयू हो चुका है। अब कंसल्टेंट के आते ही आगे का काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि अगले तीन माह के अंदर जाइका का काम शुरू हो जाएगा।

जाइका फंड से ही प्रायोरिटी कारिडोर के रोलिंग स्टाक, बोगी आदि का काम होना है। इसके अलावा बेली रोड के भूमिगत रूट पर भी जाइका फंड से ही काम होना है।

मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि पटना मेट्रो को शुरू करने की समयसीमा 2026 है। लगातार पटना मेट्रो के काम की समीक्षा की जा रही है। प्रगति रिपोर्ट के आधार पर यह देखा जाएगा कि पहली मेट्रो कब तक शुरू होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर, बेगूसराय और भागलपुर में जल्द बनेंगे ESIC अस्पताल, मोदी सरकार ने दी हरी झंडी; ये रहा पूरा प्लान

ये भी पढ़ें- Bihar Ganga Ghat: पांच वर्ष बाद दोबारा होगी 22 गंगा घाटों की बंदोबस्ती, खनन विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें