Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Mining News: इन ज‍िलों में होगा लाइमस्टोन और मैग्नेटाइट खनन, टेंडर से होगा एजेंसी का चयन

केंद्र सरकार से बिहार को आवंटित वृहद खनिज ब्लॉकों से खनन को लेकर खान एवं भू-तत्व विभाग की कवायद तेज हो गई है। दो जिलों के कम से कम दो खनिज ब्लॉक से खनन की प्राथमिकता तय करते हुए इस कार्य को किया जा रहा है। रोहतास जिले में लाइम स्टोन और जमुई में मैग्नेटाइट और हेमेटाइट के खनन के लिए एजेंसी का चयन टेंडर के माध्यम से होगा।

By Sunil RajEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 15 Dec 2023 03:48 PM (IST)
Hero Image
Bihar Mining News: इन ज‍िलों में होगा लाइमस्टोन और मैग्नेटाइट खनन, टेंडर से होगा एजेंसी का चयन

राज्य ब्यूरो, पटना। केंद्र सरकार से बिहार को आवंटित वृहद खनिज ब्लॉकों से खनन को लेकर खान एवं भू-तत्व विभाग की कवायद तेज हो गई है। दो जिलों के कम से कम दो खनिज ब्लॉक से खनन की प्राथमिकता तय करते हुए इस कार्य को किया जा रहा है।

सरकार का निर्णय है कि रोहतास जिले में लाइम स्टोन और जमुई में मैग्नेटाइट और हेमेटाइट के खनन के लिए एजेंसी का चयन टेंडर के माध्यम से होगा।

खान एवं भू-तत्व विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, दोनों जिलों में खनिज ब्लॉक से खनन का कार्य आवंटित करने के लिए 15 जनवरी तक एजेंसी चयन के लिए निविदा प्रकाशित करने का लक्ष्य है।

मार्च से अप्रैल के बीच शुरू हो जाएगा खनन

विभाग ने दावा किया कि एजेंसी चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद खनन की दिशा में कार्य होगा। उम्मीद है मार्च के अंत तक या अप्रैल के मध्य तक दोनों खनिज ब्लॉक से खनन प्रारंभ हो जाएगा। दूसरी ओर विभाग ने राजस्व प्रक्रिया निर्धारण का कार्य भी प्रारंभ कर दिया है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने सात जिलों के नौ वृहद खनिज ब्लॉकों का आवंटन राज्य सरकार को दिया है। परंतु सात ब्लॉक में रेयर अर्थ मैटेरियल पाए जाने की वजह से केंद्र सरकार ने तीन खनिज ब्लॉक के अलावा शेष छह ब्लॉक की खनन प्रक्रिया निर्धारण केंद्र सरकार के स्तर पर निर्धारित करने का निर्णय लिया है।

जिन ब्लॉक से खनन केंद्र सरकार के स्तर पर होगा उनमें मुंगेर जिले में बॉक्साइट, गया और औरंगाबाद जिला में क्रोमियम, निकेल और प्लेटिनम, गया व जहानाबाद जिले में वेनेडियम युक्त मैग्नेटाइट-इलमेनाइट, रोहतास और कैमूर जिला में ग्लूकोनाइट के ब्लॉक शामिल हैं।

खनन प्रक्रिया शुरू करने के लिए दिसंबर या अधिकतम 15 जनवरी 2024 तक एजेंसी के चयन के लिए टेंडर संभावित है। फिलहाल स्थल सर्वे हो रहा है। सर्वे के बाद सरकार को रिपोर्ट मिलेगी और तब आगे की प्रक्रिया का निर्धारण हो सकेगा। - मो. नैय्यर इकबाल, निदेशक खान एवं भू-तत्व विभाग

यह भी पढ़ें - Gaya News: गया एयरपोर्ट पर म्यांमार के दो लेफ्टिनेंट गिरफ्तार, खतरनाक अंदाज में तस्करी को देने वाले थे अंजाम

यह भी पढ़ें - Bihar Crime News: दानापुर में पेशी के लिए जा रहे कैदी की गोली मारकर हत्या, 2 शूटर गिरफ्तार; छोटे सरकार है मृतक का नाम