Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Card: 31 जुलाई तक 1 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य, नीतीश के मंत्री ने अधिकारियों को दिया अल्टीमेटम

बिहार सरकार आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card Bihar) को लेकर काफी गंभीर नजर आ रही है। इसको लेकर नीतीश कैबिनेट के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कहा- हमें हर हाल में अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है और 31 जुलाई तक एक करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाना है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
बिहार में 31 जुलाई तक 1 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य।

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Ayushman Card राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि हर हाल में 31 जुलाई तक एक करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य प्राप्त करें। इसके साथ ही उन्होंने विधानसभा सत्र के प्रश्नों को लेकर भी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

समीक्षा बैठक में मंत्री पांडेय ने कहा कि राज्य में 8.5 करोड़ लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाना है। अबतक राज्य में लगभग तीन करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, लेकिन अभी भी 5.5 करोड़ लोगों का कार्ड बनाना बाकी है। इस विशेष अभियान के तहत एक करोड़ कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

31 जुलाई तक 1 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य

उन्होंने बताया कि 18 से 31 जुलाई, 2024 तक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें एक करोड़ कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि, विगत चार दिनों में केवल ढाई लाख कार्ड ही बनाए जा सके हैं, जिसके कारण उन्होंने अधिकारियों को इसमें गति लाने के लिए कई दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि हमें हर हाल में अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है और 31 जुलाई तक एक करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाना है।

सुबह 8 से शाम 7 बजे तक खुलेंगी जन वितरण प्रणाली की दुकानें

मंत्री ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के संबंध में हर गांव में माइकिंग कर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, जन वितरण प्रणाली की दुकानों को सुबह आठ बजे से शाम तक खुला रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि लोग आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकें।

ये भी पढ़ें- Budget 2024: क्या आयुष्मान भारत में बुजुर्गों के इलाज में खर्च का दायरा बढ़ाएगी सरकार?

ये भी पढ़ें- Ayushman Bharat : आयुष्मान कार्डधारकों को मिलेगी बड़ी सौगात! दोगुना हो सकती है मुफ्त इलाज की सीमा