Move to Jagran APP

Patna Metro: इतने दिनों के अंदर हर हाल में पूरा करना होगा पटना मेट्रो का काम, अधिकारियों को मिला ये निर्देश

Bihar News पटना मेट्रो (Patna Metro) का काम अब तक अधूरा रहा है। इस बीच विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने अधिकारियों को एक नया टास्क दे दिया है। मंत्री ने हर माह मेट्रो के कामकाज की प्रगति की रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ उन्होंने पहले चरण का काम जल्द से जल्द पूरा करने को निर्देश दिया है।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 04 Jul 2024 09:25 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 09:25 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। कंकड़बाग के मलाही पकड़ी से लेकर न्यू आइएसबीटी तक बन रहे पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कोरिडोर को अगले साल मई तक पूरा करने का टास्क नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने दिया है। उन्होंने इस लक्ष्य में आने वाली बाधाओं को चिह्नित कर विस्तृत कार्ययोजना मेट्रो अधिकारियों से मांगी है।

इसके अलावा पटना मेट्रो डिपो के काम में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। मंत्री ने मेट्रो के कामकाज की प्रगति रिपोर्ट हर माह विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए पहले चरण का काम जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है।

मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को सबसे पहले प्रधान सचिव आनंद किशोर व मेट्रो अधिकारियों के साथ पटना मेट्रो की कार्य प्रगति की समीक्षा की। इसके बाद मोइनुलहक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक बनी मेट्रो सुरंग का स्थल निरीक्षण किया। अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि चार पैकेज में पटना मेट्रो का काम हो रहा है।

वर्तमान में 6.5 किमी लंबे एलिवेटेड प्रायोरिटी कोरिडोर जिसमें पांच स्टेशन हैं और ट्रेनो के रखरखाव वाले मेट्रो डिपो का काम सबसे तेजी से चल रहा है। इसके अलावा कोरिडोर दो के छह भूमिगत स्टेशनों पर भी काम चल रहा है।

कोरिडोर-एक के एलिवेटेड स्टेशनों का काम भी जारी है। मंत्री ने कार्य की गुणवत्ता और सुरक्षा से कोई भी समझौता न करने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

60 प्रतिशत राशि देगा जाइका, जल्द शुरू हो सकता है काम

मंत्री को बताया गया कि मेट्रो के लिए 20-20 प्रतिशत की राशि केंद्र और राज्य सरकार से मिलनी है। अभी इसी फंड से काम हो रहा है।

इसके अलावा 60 प्रतिशत राशि जाइका (जापान इंटरनेशनल को-आपरेशन एजेंसी) से ऋणणे रूप में लिया जाना है। इस राशि से होने वाला काम अभी शुरू नहीं हो पाया है। इस पर मंत्री ने जाइका के अधिकारियों से बात कर अगले माह तक काम शुरू कराने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें-

Nitish Kumar: ढाई महीने में अमित शाह के विभाग को 3 पत्र, फिर भी नीतीश सरकार की मांग अब तक अधूरी; क्या है वो डिमांड

Bihar Teacher News: एक झटके में चली गई बिहार में बहाल हुए UP के 37 शिक्षकों की नौकरी, इस गलती के चलते हुई कार्रवाई


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.