Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जाति पूछना बुरा, तो जातीय जनगणना की मांग छोड़ दे कांग्रेस'; Rahul Gandhi पर बिहार के मंत्री का निशाना

बिहार कैबिनेट में मंत्री एवं हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष संतोष सुमन ने राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला है। संतोष सुमन ने यह कहा कि अगर राहुल गांधी को जाति पूछना बुरा लगा है तो कांग्रेस को जातीय जनगणना की मांग छोड़ देनी चाहिए। संतोष सुमन ने यह भी कहा कि कांग्रेसी जातियों के हितैषी नहीं बल्कि जाति के नाम पर देश में नफरत और हिंसा फैलाना चाहते हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 01 Aug 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
संसद में भाषण देते नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी। (फोटो- ANI)

राज्य ब्यूरो, पटना। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं लघु सिंचाई मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन ने कहा कि यदि राहुल गांधी (Rahul Gandhi Caste) को जाति पूछना बुरा लगा है, तो वे जातीय जनगणना की मांग को पार्टी के एजेंडा से हटाने की हिम्मत दिखाएं।

उन्होंने कहा कि एक ओर राहुल गांधी जातीय जनगणना कराना चाहते हैं और दूसरी ओर उनकी पार्टी अपने नेता की जाति पूछने का विरोध कर रही है।

'यह कांग्रेस का दोहरा चरित्र'

उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस का दोहरा चरित्र है। वे जातियों के हितैषी नहीं, बल्कि जाति के नाम पर देश में नफरत और हिंसा फैलाना चाहते हैं।

संतोष सुमन ने आगे कहा, कांग्रेस हमेशा से आरक्षण विरोधी रही है और वह प्रधानमंत्री मोदी पर केवल इसलिए हमलावर है कि वे ओबीसी समुदाय से आते हैं।

सरकारी योजनाओं की जानकारी अंतिम लोगों तक पहुंचाएं: हजारी

सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री महेश्वर हजारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे पंचायत स्तर तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दें।इस पंचायत स्तर पर होर्डिंग एवं फ्लैक्स लगाएं। हजारी बुधवार को यहां क्षेत्रीय पदाधिकारियों की राज्यस्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पंचायत सरकार भवन, स्वास्थ्य केंद्र, अंचल भवन सहित उन सभी कार्यालयों के आस पास होर्डिंग्स लगाएं, जहां बड़ी संख्या में आम लोग पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि यह विभाग सरकार का आइना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार आम लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार की यह प्रतिबद्धता हर स्तर पर नजर आए।

'इंटरनेट मीडिया के उपयोग पर दिया जोर'

हजारी ने प्रचार-प्रसार के सामान्य माध्यमों के अलावा इंटरनेट मीडिया के उपयोग पर भी जोर दिया। कहा कि इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर कोई भी सूचना जल्द प्रसारित होती है। इसके माध्यम से अधिकतम प्रचार-प्रसार के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि विभाग का लक्ष्य यह हो कि समाज के अंतिम पायदान के लोगों तक सरकार की योजनाओं की जानकारी पहुंचे।

ये भी पढ़ें- 'PM Modi का मेन फोकस बिहार पर', Union Budget 2024 का जिक्र करते हुए बोले डिप्टी CM विजय सिन्हा

ये भी पढ़ें- Caste Controversy: तख्तियां लहराईं, पर्चे फाड़े और हंगामा किया.. संसद में जाति पर घमासान; सरकार बोली- दिनभर जाति-जाति रटते हैं