Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार नगर निकाय चुनाव को लेकर नया अपडेट, दो चरणों में होगा इलेक्शन; इस दिन हो सकती है वोटिंग

Bihar Municipal Chunav 2022 दशहरे और दीपावली के बीच दो चरणों में बिहार में नगर निकाय के चुनाव हो सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने आठ से 18 अक्टूबर के बीच बैलेट यूनिट में मतपत्र तैयार करने के निर्देश सभी जिलों को दिया है।

By Rahul KumarEdited By: Updated: Fri, 26 Aug 2022 09:13 PM (IST)
Hero Image
दो चरणों में होगा बिहार नगर निकाय का चुनाव।सांकेतिक तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना । बिहार में दशहरे और दीपावली के बीच नगर निकाय चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को निर्देश दिए हैं कि पहले चरण के मतदान के लिए आठ अक्टूबर और दूसरे चरण के लिए 18 अक्टूबर तक बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाकर तैयार रखे जाएं। आयोग के इस निर्देश के बाद माना जा रहा है कि राज्य में नगरपालिका चुनाव 10 एवं 20 अक्टूबर को कराए जाएंगे। आयोग ने चुनाव की संभावित तिथियों में पूजा-पर्व पर विशेष ध्यान रखा है। बता दें कि पांच अक्टूबर को दशहरा पर्व विजयदशमी के साथ समाप्त होगा। दूसरी ओर 24 अक्टूबर को दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने जिलों को भेजा निर्देश पत्र

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी जिलों को एक पत्र भेजा गया है जिसमें निर्देश दिए गए हैं कि सभी जिले राज्य निर्वाचन आयोग से 28 सिंतबर तक हर हाल में चुनाव सामग्री प्राप्त कर लें। इसके बाद मतदान दल का आठ अक्टूबर तक पहले चरण के लिए और 18 अक्टूबर तक दूसरे चरण के मतदान सामग्री उपलब्ध कराएं। आयोग ने सभी जिलों के लिए प्रशिक्षण अवधि भी निर्धारित कर दी है। पहले चरण के मतदान के लिए कर्मचारियों का प्रशिक्षण आठ अक्टूबर और दूसरे चरण के लिए मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण 18 अक्टूबर तक कराने के निर्देश जिलों को दिए गए हैं। आयोग ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि दो से पांच अक्टूबर के बीच दुर्गा पूजा का अवकाश रहेगा लिहाजा इसे देखते हुए ससमय प्रशिक्षण की तिथि तय कर ली जाए। 

संचार योजना तैयार करने के लिए पांच सितंबर तक का समय 

राज्य निर्वाचन आयोग ने संचार योजना (कम्युनिकेशन प्लान) तैयार करने के लिए पांच सितंबर तक की तिथि निर्धारित की है। जिलों में निर्वाचन कराने वाले पदाधिकारी, बूथ के निकट रहने वाले मतदाता के नाम, मोबाइल नंबर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए 20 सितंबर तक की मियाद तय की है। इसके साथ ही आयोग ने सभी जिलों को सुरक्षा बलों की उपलब्धता की रिपोर्ट एक सितंबर तक आयोग को मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को इवीएम आवंटित कर दिया है। जिलों को 32,562 बैलेट यूनिट और 34,118 कंट्रोल यूनिट आवंटित की गई हैं। 

 पांच से 15 सितंबर तक इवीएम की प्रथमस्तरीय जांच

आयोग ने जिलों को 28 से 30 अगस्त के बीच पावर पैक प्राप्त करने, पांच से 15 सितंबर तक इवीएम की प्रथम स्तरीय जांच, छह सितंबर तक प्रथम स्तरीय जांच इवीएम का भंडारण और पहले चरण के इवीएम की कमीशनिंग के निर्देश भी जिलों को दिए गए हैं। 24 से 30 सितंबर तक और दूसरे चरण के इवीएम की कमिशनिंग 12 से 18 अक्टूबर के बीच करने के निर्देश दिए हैं। आयोग राज्य की 224 नगरपालिकाओं के 4874 वार्डों के मतदान कराने जा रहा है। इसके लिए 14043 बूथों की स्थापना की गई है। राज्य में शेष 24 नगरपालिकाओं में आरक्षण सहित बूथों का गठन अभी नहीं किया गया है। शेष नगरपालिकाओं के चुनाव बाद में कराए जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें