Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar municipal Chunav 2022: नगर निकाय चुनाव में इस बार बदले कई नियम, इन लोगों की नहीं लगाई जाएगी ड्यूटी

Bihar municipal Chunav 2022 बिहार में नगर निकाय चुनाव को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि निकाय चुनाव दो चरणों में दशहरा और दिवाली के बीच हो सकते हैं। इस बार के चुनाव में कई नियमों में बदलाव किया गया है।

By Rahul KumarEdited By: Updated: Thu, 01 Sep 2022 04:29 PM (IST)
Hero Image
निकाय चुनाव में नहीं लगाए जाएंगे नगर परिषद व नगर पंचायत के कर्मी। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, जहानाबाद। नगर निकाय चुनाव में इस बार कई नियमों में बदलाव आए हैं। पहले नगर निकाय चुनाव में नगर परिषद और नगर पंचायत के अधिकारी तथा कर्मियों को ड्यूटी दी जाती थी लेकिन अब उन लोगों को इस चुनाव कार्य में कोई जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी।

चुनाव को लेकर गठित कोषांगों से नगर परिषद एवं नगर पंचायत के अधिकारी तथा कर्मी को अलग रखे गए हैं।  समाहरणालय से जुड़े कार्यालय, शाखा एवं प्रशाखा कर्मियों की कोषांगों में प्रतिनियुक्ति की जायेगी। नगर निकाय चुनाव में मतदान इवीएम के माध्यम से कराया जाएगा। ऐसे में हर बूथ पर तीन बैलेट यूनिट और तीन कंट्रोल यूनिट का प्रयोग किया जाएगा। चुनाव में वीवीपैट का प्रयोग नहीं होगा। मतदान के दिन इवीएम रिप्लेसमेंट के लिए नगर पंचायत के दो वार्ड पर एक,और नगर परिषद के एक वार्ड पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की आवश्यकता होगी। इन सभी कार्यों के लिए विभिन्न विभागों से अधिकारियों तथा कर्मियों को दक्ष्य किया जा रहा है। बताते चलें कि जिले में एक नगर परिषद और तीन नगर पंचायत में चुनाव होने हैं। इस चुनाव को लेकर स्थानीय स्तर पर तैयारी तेज कर दी गई है। नप कर्मियों को इस कार से अलग रखने के कारण अन्य विभाग से कर्मियों की तलाश की जा रही है। चुनाव को लेकर प्रशिक्षण समेत अन्य कई कार्य की जिम्मेदारी बांट दी गई है।

28 सिंतबर तक उपलब्ध हो जाएगा चुनाव सामग्री

राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के अनुसार 28 सिंतबर तक हर हाल में जिले के अधिकारी चुनाव सामग्री प्राप्त कर लेगें। पहले चरण के मतदान के लिए कर्मचारियों का प्रशिक्षण आठ अक्टूबर और दूसरे चरण के लिए मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण 18 अक्टूबर तक कराने के निर्देश जिलों को दिए गए हैं। आयोग ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि दो से पांच अक्टूबर के बीच दुर्गा पूजा का अवकाश रहेगा लिहाजा इसे देखते हुए ससमय प्रशिक्षण की तिथि तय कर ली जाए। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें