Move to Jagran APP

Bihar Local Body Election: मधुबनी में प्रत्याशी के समर्थकों ने किया पथराव, लाठीचार्ज कर पुलिस ने खदेड़ा

Bihar Nagar Nikay Chunav राज्य की 31 नगर निकायों में शुक्रवार सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। मतदान के लिए वोटरों में उत्साह देखा जा रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्र पर वोटरों की लाइन लगनी शुूरू हो गई है।

By Roma RaginiEdited By: Roma RaginiPublished: Fri, 09 Jun 2023 08:14 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2023 12:54 PM (IST)
Bihar Nagar Nikay Chunav: बिहार के 31 नगर निकायों में वोटिंग शुरू

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Nagar Nikay Chunav 2023: मधुबनी नगर निगम में मतदान के दौरान पथराव करने का मामला सामने आया है। वार्ड संख्या 18 के पलिवार में कुछ प्रत्याशियों के समर्थकों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। 

मामला राजकीय मध्य विद्यालय पलिवार मतदान केंद्र संख्या 18/ बूथ संख्या एक, दो, तीन का है। पुलिस ने लाठीचार्ज कर पथराव करने वालों को खदेड़ा। 

पथराव की सूचना पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी मतदान केंद्र पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि मतदान केंद्र के पास तैनात पुलिसकर्मियों ने स्थानीय लोगों को खदेड़कर पिटाई की है।

इधर, पुलिस का कहना है कि कुछ प्रत्याशियों के समर्थकों ने मतदान केंद्र के पास भीड़ लगाकर मतदान कार्य प्रभावित करने की कोशिश की। हस्तक्षेप करने पर प्रत्याशियों के समर्थकों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी।

पुलिस ने पत्थरबाजों को खदेड़कर भगाया गया। डीएम व एसपी ने बताया कि शांतिपूर्ण माहौल में मतदान की प्रक्रिया चल रही है।

11 बजे तक मधुबनी में 20.43 प्रतिशत वोटिंग

मधुबनी नगर निगम में 11 बजे तक कुल 20.43 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें 22.03 प्रतिशत महिला और 18.84 प्रतिशत पुरुष वोटरों ने मतदान के अधिकार का प्रयोग किया।

वहीं, झंझारपुर नगर परिषद निर्वाचन में महिला 27.75 प्रतिशत पुरुष 22.54 प्रतिशत कुल 25.03 प्रतिशत मतदान की सूचना है।

31 नगर निकायों में वोटिंग जारी

राज्य की 31 नगर निकायों में शुक्रवार सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। 805 पदों के लिए कुल 4443 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इन नगरपालिकाओं में कुल 12 लाख 73 हजार 810 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

वहीं, आयोग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि बोगस मतदान को रोकने के लिए हर मतदाता की पहचान फेसियल रिकोगनिशन सिस्टम (एफआरएस) से कराने के बाद ही मतदान करने का मौका दिया जाए। एफआरएस सिस्टम में एक बार मतदान करने के बाद पूरे नगर निकाय क्षेत्र में वह व्यक्ति दोबारा मतदान नहीं कर सकेगा।

मतदान को निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में कराने के लिए आवश्यक है कि हर मतदाता का एफआरएस कराया जाए। आयोग ने कहा है कि इपिक के अलावा मतदाताओं को 16 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान पत्र के माध्यम से मतदान का मौका मिलेगा।

(मधुबनी के मतदान केंद्र पर सुबह से लगी लाइन)

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, जिन पदों के लिए प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है, उसमें उप मुख्य पार्षद के लिए 391, मुख्य पार्षद के लिए 423 और वार्ड पार्षद के 3457 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

प्रत्याशियों की किस्मत शुक्रवार को इवीएम में बंद हो जाएगी। मतदान को लेकर आयोग की ओर से हेल्पलाइन जारी किया गया है, जिसका नंबर 18003457243 है। इस पर मतदाता अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

बांका मेंं आठ सभापति सहित 103 उम्मीदवार 

बांका नगर परिषद चुनाव के लिए 51 बूथों पर 35 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव में आठ सभापति सहित 103 उम्मीदवारों की संख्या है। इसमें उप सभापति पांच व 90 वार्ड पार्षद उम्मीदवारों की संख्या है।

पहली बार सीधे मताधिकार से मतदाता अपना सभापति, उपसभापति का चुनाव करेंगे। चुनाव को लेकर पूरे नगर परिषद क्षेत्र को चार जोनल क्षेत्र में बांटा गया है।

एसपी डॉ. सत्यप्रकाश ने कहा कि शांति व्यवस्था को लेकर 400 पुलिस जवानों को लगाया गया है। चुनाव को लेकर जिले की सीमा को सील कर दी गई है। 

नगर परिषद में वार्डों की संख्या 26 है। शाम बजे चुनाव संपन्न होने के बाद स्थानीय पीबीएस कालेज स्थित वज्रगृह में सभी ईवीएम को रखा जाएगा। 11 जून को मतों की गिनती की जाएगी। एसडीओ अरूण कुमार सिंह ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान जारी है।

मधुबनी के वार्ड-2 में खराब मिली EVM

मधुबनी नगर निगम चुनाव (Madhubani Nagar Nigam Chunav) के लिए सुबह से ही बूथों पर लोग ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं। झंझारपुर नगर परिषद के लिहे भी वोटिंग शुरू हो चुकी है। इधर, क्षेत्र के वार्ड नंबर 2 पर ईवीएम खराब होने के कारण वोटिंग देर से शुरू हुई।

(शिवहर नगर परिषद चुनाव के तहत बूथ संख्या 25 पर मतदाताओं की लगी कतार)

मधुबनी नगर निगम में सुबह नौ बजे तक 6.33 प्रतिशत वोटिंग

मधुबनी नगर निगम में 9 बजे पूर्वाहन तक 6.65 प्रतिशत महिला, 5.99 प्रतिशत पुरुष यानी कुल 6.32 प्रतिशत मतदान हुई। झंझारपुर नगर परिषद निर्वाचन में महिला 14.34 प्रतिशत पुरुष 11.14 प्रतिशत कुल 12.66 प्रतिशत मतदान की सूचना है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.