Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में 8700 करोड़ का निवेश करेगा अदाणी समूह, दस हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

राजधानी पटना में आयोजित दो दिवसीय बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 में गुरुवार को अदाणी समूह के निदेशक प्रणव अदाणी ने बिहार में अदाणी समूह की तरफ से 8700 करोड़ की राशि के निवेश की बात कही। उन्‍होंने कहा कि अदाणी समूह बिहार के विकास में साथ है। इस नए प्रोजेक्ट के चालू होने से बिहार में दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 15 Dec 2023 12:02 PM (IST)
Hero Image
बिहार में 8700 करोड़ का निवेश करेगा अदाणी समूह।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में अदाणी समूह 8700 करोड़ की राशि का निवेश करेगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 'बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023" में आए अदाणी समूह के निदेशक प्रणव अदाणी ने गुरुवार को कहा कि अदाणी समूह बिहार के विकास में साथ है। बिहार में पहले से ही अदाणी समूह अलग-अलग सेक्टर में मौजूद है। उनकी योजना अपने प्रोजेक्ट पर 8700 करोड़ रुपए के निवेश की है।

बिहार में हजारों की तादात में लोगों को मिलेगा रोजगार

नए प्रोजेक्ट के चालू होने से बिहार में दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपने पुराने संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि अलग-अलग जगहों से बिहार में उद्यमियों का पहुंचना नीतीश कुमार की वजह से ही संभव हो पाया है।

काफी दूर की सोच रखने वाले नीतीश जब केंद्र में रेल मंत्री थे तब उन्होंने उनके मुंद्रा पोर्ट को रेलवे की कनेक्टिवटी उपलब्ध करायी थी। यही नहीं, आज रेलवे की जो आनलाइन टिकटिंग व्यवस्था है उसे भी रेल मंत्री के रूप में नीतीश कुमार ने 20 वर्ष पहले आरंभ किया था।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

बिहार में बदलाव आकर्षित कर रहा: अदाणी

बिहार में निवेश के संबंध में प्रणव अदाणी ने कहा कि बिहार आकर्षित कर रहा है। बिहार में जो बदलाव हुए हैं वह दिख रहा है। सामाजिक क्षेत्र में बदलाव आया है और विधि-व्यवस्था की स्थिति भी ठीक है। हम लोग महिला सशक्तीकरण व खेती-किसानी के क्षेत्र में हुए बदलाव को भी नोटिस कर रहे।

उन्होंने कहा कि उनका समूह बिहार में लाजिस्टिक, गैस डिस्ट्रीब्यूशन, एग्रो लाजिस्टिक के क्षेत्र में निवेश किया हुआ है। यह राशि 850 करोड़ रुपए की है। इसे बढ़ाकर हम दस गुना से अधिक 8700 करोड़ करना चाहते हैं।

50 हजार 530 करोड़ के निवेश पर हुआ एमओयू

राजधानी पटना में आयोजित दो दिवसीय 'बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023' गुरुवार को संपन्न हो गया। दो दिनों के दौरान 300 कंपनियों ने बिहार में 50 हजार 530.41 करोड़ रुपए के निवेश को ले एमओयू (समझौता पत्र) पर हस्ताक्षर किए।

सबसे अधिक 124 कंपनियों ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में रुचि ली है। ख्राद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में 14,564.11 करोड़ रुपए का निवेश होगा।

वहीं, राशि के हिसाब से 99 कंपनियों द्वारा 31,394.14 करोड़ रुपए का सर्वाधिक निवेश जनरल मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में किए जाने को लेकर एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

समिट के दूसरे दिन गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगभग दो घंटे तक उद्यमियों के बीच मौजूद रहे तथा उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिया।

निवेश से बिहार में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन 

'बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023" में पहुंचे उद्यमियों ने अपने निवेश की चर्चा के क्रम में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन की बात भी की।

नाहर ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के सीएमडी कमल ओसवाल ने कहा कि उनकी कंपनी बिहार में लाजिस्टिक पार्क शुरू करने जा रही है। बिहार में वह 300 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहे हैं।

इसके माध्यम से 2000 लोगों को रोजगार मिलेगा। हाई स्प्रिट वेंचर्स के एमडी तुषार जैन बैक पैक की फैक्ट्री मोतिहारी व मुजफ्फरपुर के गांव में चला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वह बिहार के बाहर के राज्यों में काम कर रहे 4000 लोगों को घर लाकर काम दे चुके हैं। यह संख्या अभी बढ़ेगी। इसी तरह गुजरात के कोमल ग्रुप के अध्यक्ष सुरेश बागरेचा ने कहा कि उनकी कंपनी बिहार में 5000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगी।

यह भी पढ़ें: Bihar News: भागलपुर में कैंसर के मरीजों का अब मुफ्त में होगा इलाज, IDA और जयप्रभा के बीच हुआ समझौता

यह भी पढ़ें: Bihar News: 'नीतीश कुमार को वार्ड पार्षद जितने भी वोट नहीं मिलेंगे', मुख्यमंत्री के बनारस जाने की बात पर भड़के सम्राट चौधरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर