Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में बड़ा निवेश करने की तैयारी में आईटी सेक्टर की कई कंपनियां, राजधानी पटना है पहली पसंद

आईटी सेक्टर की कई दिग्गज कंपनियां बिहार में बड़ा निवेश करने की तैयारी कर रही हैं। आईटी कंपनियों निवेश के लिए राजधानी पटना को पहली वरीयता दे रही हैं। इसके लिए कई कंपनियों के अधिकारी बिहार उद्योग विभाग से संपर्क बनाए हुए हैं। दिग्गज आईटी टाइगर एनालिटिक्स ने तो पटना में ऑफिस खोलकर अपना काम भी शुरू कर दिया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sat, 04 Nov 2023 05:09 PM (IST)
Hero Image
Bihar News: बिहार की ओर देख रहीं IT Sector की दिग्गज कंपनियां।

राज्य ब्यूरो, पटना। आईटी सेक्टर के बिग प्लेयर और स्टार्टअप कंपनियां अब बिहार की ओर देख रही हैं। जल्द ही बिहार में आईटी सेक्टर में कई बड़े निवेश देखने को मिल सकते हैं। अमेरिका के सिल्कन वैली में काम करनेवाली कई दिग्गज कंपनियां इस पर गंभीरता से विचार कर रही हैं।

अमेरिका के सिल्कन वैली में काम करनेवाली आईटी कंपनी टाइगर एनालिटिक्स ने तो पटना में अपना ऑफिस शुरू कर काम भी शुरू कर दिया है। आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजी भी बिहार आने के लिए गंभीरता से सोच रही है।

एचसीएल के दो आला अधिकारियाें ने इस संबंध में उद्योग विभाग के आला अधिकारियाें से बात भी की है। उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने कहा कि बहुत जल्द ही शुभ समाचार मिलने की उम्मीद है।

टाइगर एनालिटिक्स ने शुरू किया अपना काम

उद्योग विभाग के आला अधिकारी ने बताया कि टाइगर एनालिटिक्स ने पटना में अपना दफ्तर खोल काम शुरू कर दिया है। भारत में यह कंपनी चेन्नई से ऑपरेट करती है।

एआई और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में काम करने वाली इस कंपनी में बिहारी मूल के काफी आईटी प्रोफेशनल काम करते हैं। इस कंपनी को उद्योग विभाग द्वारा राजधानी के फ्रेजर रोड स्थित बीएसएफसी भवन में एक फ्लोर उपलब्ध कराया गया है।

एचसीएल अधिकारियों ने उद्योग महकमे से की बात

एचसीएल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अभय चतुर्वेदी और थिमनैया ने दिल्ली में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक के साथ बिहार में अपना सेंटर खोलने पर बात की है। इसे काफी सकारात्मक माना जा रहा। उद्योग विभाग के निदेशक उद्योग भी इस मौके पर मौजूद थे।

उद्योग स्थापित करने के लिए जमीन पर सब्सिडी देगी सरकार

उद्योग विभाग के साथ आईटी क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियों ने बात की है। उद्योग विभाग के आला अधिकारी का कहना है कि बिहार में आईटी कंपनियों के लिए यह फायदा है कि सरकार की नीति के तहत उन्हें पटना में काम करने की जगह भी उपलब्ध करायी जा रही है।

बियाडा राज्य में विभिन्न उद्याेगों के लिए जमीन उपलबध कराता है। यह सुविधा अब आईटी क्षेत्र के लिए भी उपलब्ध हो गयी है। इसके अतिरिक्त ओद्योगिक प्रोत्साहन नीति के तहत मिलने वाली सुविधाएं भी इस सेक्टर को उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें: Earthquake in Bihar : भूकंप के झटकों से सहमा बिहार, पटना समेत कई जिलों में महसूस हुए तेज झटके, देखें Video

Bihar Teachers: KK Pathak के आदेश पर भागलपुर के 395 टीचरों पर एक्शन, 14 नियोजित शिक्षकों पर भी लटकी तलवार