Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार के सभी जिलों में होगी पुलिस लाइन, 550 थानों में बनेंगे महिला बैरक; बच्चे भी रह सकेंगे साथ

Patna News बिहार में कानून व्यवस्था सुधारने के लिए सरकार एक्टिव हो गई है। राज्य के सभी जिलों में जल्द ही पुलिस लाइन की सुविधा होगी। इसके साथ ही करीब 550 थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिए बैरक का निर्माण होगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम (बीपीबीसीसी) ने दोनों परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है।

By Rajat Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Published: Wed, 03 Jul 2024 09:27 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 09:27 PM (IST)
बिहार के सभी जिलों में होगी पुलिस लाइन (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Patna News: राज्य के सभी जिलों में जल्द ही पुलिस लाइन की सुविधा होगी। इसके साथ ही करीब 550 थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिए बैरक का निर्माण होगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम (बीपीबीसीसी) ने दोनों परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है।

बीपीबीसीसी के डीजी सह सीएमडी विनय कुमार ने बताया कि करीब एक दर्जन जिलों में पुलिस लाइन की सुविधा नहीं थी। इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। गोपालगंज, अररिया, मधेपुरा आदि में काम जल्द निर्माण पूरा होगा। जल्द ही राज्य में ऐसा कोई जिला नहीं होगा जहां पुलिस लाइन की सुविधा नहीं होगी।

महिला पुलिसकर्मियों को मिलेंगी सुविधाएं 

बिहार पुलिस (Bihar Police) में हाल के वर्षों में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। इसको देखते हुए राज्य के थानों में ही उनके रहने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए पहले चरण में 550 थानों का चयन किया गया है, जहां महिला बैरक का निर्माण कराया जाएगा। इनमें बच्चे भी साथ रह सकेंगे। इसपर करीब 650 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है। थानों में 20 से 35 महिलाओं के रहने के लिए बैरक की व्यवस्था होगी। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम ने इसका टेंडर कर दिया है।

अगले साल तक सभी थानों का अपना भवन

बिहार में अगले साल तक सभी पुलिस थाना-ओपी का अपना भवन होगा। पुलिस मुख्यालय ने राज्य में 528 थाना-ओपी को चिह्नित किया था जिन्हें नए भवन की जरूरत थी। इसमें करीब 250 थानों का निर्माण पूरा हो गया है, जबकि 278 थानों का निर्माण प्रक्रियाधीन है। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के डीजी विनय कुमार ने बताया कि शेष थाना भवनों का निर्माण कार्य दिसंबर, 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें

Bihar Teacher Salary: बिहार में शिक्षकों का जुलाई का वेतन कैसे बनेगा? नई जानकारी आई सामने; लापरवाही से कटेगी सैलरी

Nitish Kumar: 'अगले साल जुलाई तक...', नीतीश कुमार का किसानों के लिए बड़ा एलान; वर्षों की परेशानी होगी दूर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.