Move to Jagran APP

Bihar News: अब बालू तस्करों का बचना मुश्किल, सरकार ने कर दी टाइट व्यवस्था; तुरंत दबोचे जाएंगे अपराधी

Bihar News बिहार सरकार ने बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए कड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत हर जिले में कंट्रोल एंड कमांड सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। जहां सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों के माध्यम से बालू घाटों पर खनन और ढुलाई की निगरानी की जाएगी। इसके अलावा अवैध खनन और ढुलाई के खिलाफ छापेमारी भी बढ़ाई जाएगी।

By Rajat Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
बिहार में बालू तस्करों पर शिकंजा कसने की तैयारी (जागरण)

राज्य ब्यूरो,  पटना। Bihar Illegal Sand Mining: बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए सरकार ने हर जिले में कंट्रोल एंड कमांड सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही अवैध खनन, ढुलाई और बिक्री के खिलाफ छापेमारी बढ़ाई जाएगी। खान एवं भूतत्व विभाग ने सभी क्षेत्रीय पदाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में डीएम से कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के लिए समन्वय करने का निर्देश दिया है।

जिलाें में कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की स्थापना होने पर वहां से लगे निगरानी उपकरणों से सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों को जोड़ दिया जाएगा।।सीसीटीवी और ड्रोन के माध्यम से बालू घाटों पर खनन, वहां से ढुलाई और चालान निकासी सहित अन्य गतिविधियों की 24 घंटे मानीटरिंग की जाएगी।

योजना 15 अक्टूबर से ड्रोन के माध्यम से बालू घाटों की चौहद्दी की मानीटरिंग शुरू करने की है, जिससे अवैध खनन की वास्तविक स्थिति पता लगाया जा सकेगा। अवैध गतिविधि नजर आने पर स्थानीय प्रशासन के सहयोग से त्वरित कार्रवाई हो सकेगी। किसी विशेष स्थल पर खान एवं भूतत्व विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति की जरूरत होगी तो वहां तुरंत पदाधिकारी भेजकर स्थिति पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

अवैध बालू लदे दो ट्रैक्टर जब्त, दो गिरफ्तार

स्थानीय थाना की पुलिस ने थानाक्षेत्र के सकरी गांव से अवैध बालू लदे दो ट्रैक्टरों को जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में सकरी गांव के स्वर्गीय राधा यादव के पुत्र रंजन यादव और लोहरा थाना के पचमाऊ गांव के राम लायक उरांव के पुत्र योगेंद्र कुमार शामिल बताए गए हैं।

थानाध्यक्ष विकास कुमार ने बताया कि उक्त लोगों की गिरफ्तारी सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में हुई। उन्होंने बताया कि पुलिस को देखकर बालू लदे ट्रैक्टरों के चालक वाहन छोड़कर भाग निकले। पुलिस जब उन वाहनों को जब्त कर थाना पर लाने लगी तो आठ-दस लोग हंगामा करते हुए इसका विरोध करने लगे और सरकारी कार्य में बाधा डालने लगे। उनमें शामिल उक्त दो लोगों की गिरफ्तारी की गई।

अवैध हथियार के साथ पकड़े गए चार बदमाश भेजा गया जेल

हाजीपुर में गंगा ब्रिज थाना क्षेत्र के सहदुल्लहपुर स्थित परमेश्वर साह के मिठाई दुकान के निकट से वाहन चेकिंग के दौरान हथियार के साथ पकड़े गए एक बाइक पर सवार तीन बदमाश और एक दुकानदार को गुरुवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

मालूम हो कि वाहन जांच के दौरान वह बाइक घुमाकर भाग रहा था, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तार बदमाशों में गंगा ब्रिज थाना क्षेत्र के दीवानटोक निवासी चंदन कुमार, रुस्तमपुर थाना के लिटियाही निवासी विशाल कुमार तथा दीवानटोक निवासी रोहित कुमार शामिल हैं।

तलाशी के दौरान चंदन कुमार के पास से दो जिंदा कारतूस, विशाल कुमार के पास से एक लोडेड कट्टा, एक मोबाइल तथा रोहित कुमार के पास से एक बड़ा चाकू और एक स्पलेंडर बाइक बरामद की गई थी।

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में बुरी फंसी शिल्पा शेट्टी, इस मामले में परिवाद दायर; इस तारीख को सुनवाई

Jehanabad News: जहानाबाद में बड़ा हादसा, विदेशी पर्यटकों की बस और हाइवा के बीच भीषण टक्कर; मची चीख-पुकार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें