Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: किन किसानों को मिलेगा डीजल पर अनुदान? पढ़ लीजिए बिहार सरकार की पूरी शर्त; नहीं तो चूक जाएंगे मौका

Bihar News धान मक्का व दूसरे खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए सरकार किसानों को डीजल अनुदान दे रही है। प्रति एकड़ 750 रुपये की दर से प्रति किसान अधिकतम आठ एकड़ खेत के लिए डीजन अनुदान देय होगा। इसके लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अनुदान की राशि आधार नंबर से जुड़े किसानों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
बिहार के किसानों को मिलेगा डीजल पर अनुदान (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: धान, मक्का व दूसरे खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए सरकार किसानों को डीजल अनुदान दे रही है। प्रति एकड़ 750 रुपये की दर से प्रति किसान अधिकतम आठ एकड़ खेत के लिए डीजन अनुदान देय होगा। इसके लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए कृषि मंत्री मंगल पाण्डेय ने बताया कि अनुदान की राशि आधार नंबर से जुड़े किसानों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। कृषि विभाग की वेबसाइट (dbtagriculture-bihar-gov-in) पर आवेदन कर सकते हैं। कामन सर्विस केंद्र, वसुधा केंद्र से भी आनलाइन आवेदन हो सकता है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 30 अक्टूबर तक आवेदन स्वीकार्य होंगे।

अभी तक सामान्य से 32 फीसदी कम बारिश हुई

अभी तक सामान्य से 32 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। 462.9 मिली मीटर वर्षा होनी चाहिए थी, जबकि मात्र 314.3 मिली मीटर वर्षा हुई है। सरकार का मानना है कि इससे सुखाड़-जैसी परिस्थिति उत्पन्न हो गई है। इससे धान-मक्का सहित दूसरी फसलों की रोपनी-बुआई प्रभावित हुई है।

खेत में खड़ी फसल को बचाने की चुनौती है। ऐसे में 25 जुलाई को हुई कृषि विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीजल अनुदान देने का निर्णय लिया था।

शुक्रवार, 26 जुलाई से ही पोर्टल पर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। इसके साथ ही कृषि फीडर के माध्यम से 14 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था है।

अधिकतम तीन सिंचाई तक के लिए अनुदान

पंपसेट से खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए 75 रुपये प्रति लीटर की दर से प्रति एकड़ अधिकतम 750 रुपये डीजल अनुदान मिलेगा। धान के बिचड़े एवं जूट की फसल की अधिकतम दो सिंचाई के लिए 1500 रुपये प्रति एकड़ अनुदान देय है।

खड़ी फसल में धान, मक्का एवं अन्य खरीफ फसलों के अंतर्गत दलहन, तिलहन, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगंधित पौधों की अधिकतम तीन सिंचाई के लिए 2250 रुपये प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा। प्रति किसान अधिकतम आठ एकड़ खेत की सिंचाई के लिए अनुदान मिलेगा।

अनुदान के लिए निर्णय व निगरानी की व्यवस्था

जिला पदाधिकारी प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाले कृषि टास्क फोर्स की बैठक में समीक्षा के बाद डीजल अनुदान के वितरण का निर्णय लेंगे। जिला कृषि पदाधिकारी अपने स्तर से समय-समय पर आनलाइन पंजीकरण एवं आवेदन समर्पित करने से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन व प्रचार-प्रसार करेंगे। राज्य स्तर पर डीजल अनुदान योजना का नियमित अनुश्रवण संयुक्त कृषि निदेशक (सांख्यिकी) एवं नोडल पदाधिकारी, डीबीटी कोषांग द्वारा किया जाएगा।

आवेदन हेतु पोर्टल : dbtagriculture-bihar-gov-in

लिखित शिकायत : किसी भी तरह की समस्या पर किसान डीजल अनुदान अनुश्रवण-सह-निगरानी समिति के समक्ष लिखित शिकायत कर सकते हैं। किसानों की शिकायतों पर 15 दिनों के अंदर उचित कार्रवाई होगी।

रोपनी-बुआई की स्थिति (हेक्टेयर में)

फसल : लक्ष्य : उपलब्धि

धान : 3660973 : 1703802

मक्का : 293887 : 192018

(नोट : लक्ष्य इस वर्ष का और उपलब्धि 25 जुलाई तक की)

ये भी पढ़ें

Smart Meter: ' डर से 1 पंखा चलाते हैं', ग्रामीणों ने की स्मार्ट मीटर की शिकायत, कहा- 1800 रुपये बिल आ रहा

Patna News: बिहटा-औरंगाबाद के बीच बिछेगी रेल लाइन, भूमि अधिग्रहण को लेकर नई जानकारी आई सामने

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर