Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में प्रमोशन की पहली सूची जारी, सामान्य प्रशासन विभाग ने शामिल किए 650 सरकारी कर्मचारियों के नाम

बिहार में प्रमोशन की पहली सूची जारी कर दी गई है। सामान्य प्रशासन विभाग ने 650 सरकारी कर्मचारियों के नाम शामिल किए हैं। बिहार सचिवालय लिपिकीय सेवा के नौ कर्मियों को प्रोन्नति के साथ प्रभार दिया गया है। पहली अधिसूचना में सात निम्नवर्गीय लिपिकों को उच्चतर पद पर उच्चवर्गीय लिपिक में प्रोन्नत कर पदस्थापित किया गया।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 17 Oct 2023 10:36 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्यकर्मियों को प्रोन्नति मिलने लगी है। शुरुआत सामान्य प्रशासन विभाग से हुई है। सोमवार को दो अधिसूचनाओं के माध्यम से नौ कर्मियों को प्रोन्नति दी गई है। सामान्य प्रशासन विभाग की स्क्रीनिंग कमेटी ने उप सचिव से लेकर विशेष सचिव स्तर तक के पद पर लगभग 650 पद पर प्रोन्नति की अनुशंसा की है।

सोमवार को जारी अधिसूचना में बिहार सचिवालय लिपिकीय सेवा के नौ कर्मियों को प्रोन्नति के साथ प्रभार दिया गया है। पहली अधिसूचना में सात निम्नवर्गीय लिपिकों को उच्चतर पद पर उच्चवर्गीय लिपिक में प्रोन्नत कर पदस्थापित किया गया।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

अधिसूचना में इस बात का जिक्र है कि प्रोन्नत पद पर कार्यकारी प्रभार का आर्थिक लाभ उच्चवर्गीय लिपिक के पद पर प्रभार ग्रहण करने की तिथि से अनुमान्य होगा। दूसरी अधिसूचना में दो परिचारियों को निम्नवर्गीय लिपिक में प्रोन्नत किया गया है।

दूसरी तरफ स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद बिहार प्रशासनिक सेवा के अफसरों की प्रोन्नति सूची तैयार हो गई है। 650 से अधिक अधिकारियों के नाम तय कर सक्षम प्राधिकार के पास भेज दिया गया है। ऐसी संभावना है मंगलवार से बुधवार के बीच इनकी प्रोन्नति की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

सामान्य प्रशासन विभाग की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद यह तस्वीर सामने आयी है कि उप सचिव से लेकर विशेष सचिव स्तर तक के पद पर लगभग 650 पद पर प्रोन्नति की अनुशंसा की गई है। विभाग के पास इनकी वरीयता सूची उपलब्ध थी।

अलग-अलग ग्रेड में दी गई प्रोन्नति की अधिसूचना

उस पर विभाग ने अपने स्तर पर काम किया और प्रोन्नति वाले पद पर प्रभार दिए जाने को ले पहली बैठक की। अब इस अनुशंसा पर उच्च स्तर से फाइल लौटनी है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के उच्च स्तर से फाइल लौटने के तुरंत बाद अलग-अलग ग्रेड में दी गई प्रोन्नति की अधिसूचना जारी हो जाएगी।

अलग-अलग विभागों से स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक का फीडबैक भी लिया जा रहा प्रोन्नति का प्रभार दिए जाने को ले अलग-अलग विभागों के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के स्टेट्स को ले उच्च स्तर पर मानीटरिंग भी की जा रही है। दिन-रात वैसे यह सूची बनायी जा रही कि कौन-कौन से अधिकारियों को प्रोन्नति का प्रभार दिया जाना है।

यह भी पढ़ें- बिहार में प्रमोशन पॉलिसी में बदलाव! अब सरकारी कर्मचारियों का इस आधार पर बढ़ेगा ओहदा; जानें लें जरूरी बातें

यह भी पढ़ें- बिहार में 'प्रमोशन' देने के लिए सरकारी विभागों ने बढ़ाया एक और कदम, कर्मचारियों को मिली 24 घंटे की मोहलत