Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: टेक्सटाइल उद्योग का हब बनेगा बिहार का गया जिला, 23 एकड़ जमीन में आकार लेगी इंडस्ट्री

बिहार का उद्योग विभाग गया के टेक्सटाइल उद्योग को संस्थागत स्वरूप दिए जाने की तैयारी कर रहा है। भागलपुर की सिल्क इंडस्ट्री की जगह अब गया के मानपुर में चल रहे टेक्सटाइल उद्योग को वृहत स्वरूप देने की तैयारी है। इसके लिए सरकार सिल्क इंडस्ट्री को औद्योगिक क्षेत्र में अलग से जमीन उपलब्ध कराएगी। इसकी कवायद भी शुरू हो गयी है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Mohit TripathiUpdated: Tue, 26 Sep 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
गया के टेक्सटाइल उद्योग को संस्थागत स्वरूप देने की तैयारी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना: उद्योग विभाग अब गया के टेक्सटाइल उद्योग को संस्थागत स्वरूप दिए जाने की तैयारी कर रहा। भागलपुर की सिल्क इंडस्ट्री की जगह अब गया के मानपुर में चल रहे टेक्सटाइल उद्योग को वृहत स्वरूप दिए जाने के लिए सरकार उन्हें औद्योगिक क्षेत्र में अलग से जमीन उपलब्ध कराएगी। इसकी कवायद आरंभ हो गयी है।

23 एकड़ जमीन उद्योग के लिए चिन्हित

उद्योग विभाग के आला अधिकारी ने बताया कि हाल ही में राज्य कैबिनेट ने गया में 23 एकड़ जमीन की व्यवस्था कर उसे बियाडा को उपलब्ध कराया है।

तय किया गया है कि उक्त जमीन को वहां काम कर रही टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज को ही दिया जाएगा। इसलिए किस अन्य इंडस्ट्री को गया में ली गयी 23 एकड़ जमीन नहीं दी जाएगी।

टेक्सटाइल क्लस्टर के रूप में विकसित होगा पूरा इलाका

उद्योग विभाग ने तय किया है जो 23 एकड़ जमीन गया में बियाडा को मिली है उसे पूरी तरह से टेक्सटाइल क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा।

स्थानीय स्तर पर इस सेक्टर में काम कर रहे उद्यमी को अपनी इकाई के विस्तार के लिए जमीन तो दी ही जाएगी साथ ही साथ उन्हें काम को वृहत स्वरूप देने के लिए आर्थिक मदद भी दी जाएगी।

टेक्सटाइल पॉलिसी के साथ औद्योगिक प्रोत्साहन नीति का भी लाभ

उद्योग विभाग के संबंधित अधिकारी ने बताया कि गया में टेक्सटाइल के क्षेत्र में काम कर रही जो कंपनी हैं अगर वे अपनी विस्तार यूनिट बियाडा द्वारा उपलब्ध करायी गयी जमीन पर लगाती हैं, तो उन्हें वह सभी लाभ मिलेंगे जो टेक्सटाइल पॉलिसी के तहत नयी यूनिटों को दी जानी है। इसके अतिरिक्त उन्हें औद्योगिक प्रोत्साहन नीति के तहत दिए जाने वाला लाभ भी हासिल होगा।

यह भी पढ़ें: Government Job बिहार में रोजगार की बहार, एक हफ्ते में निकली 1 लाख से ज्यादा वैकेंसी; बिंदुवार पढ़ें पूरी डिटेल

Bihar Police Constable Recruitment 2023 : बिहार पुलिस भर्ती के 45 हजार प्रवेशपत्र जारी नहीं होंगे, ये है वजह