Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: नगरपालिका चुनाव के प्रत्याशियों के लिए गाइडलाइन जारी, इंटरनेट मीडिया पर प्रचार से पहले करना होगा ये काम

Bihar municipal Chunav 2022 बिहार में नगर निकाय चुनाव के प्रत्याशियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इंटरनेट मीडिया फेसबुक ट्वीटर यू-ट्यूब इंस्टाग्राम के साथ स्थानीय चैनल पर इलेक्शन कैंपेन करने से पहले उम्मीदवारों को निर्वाची पदाधिकारी से अनुमति लेनी होगी।

By Rahul KumarEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 10:28 PM (IST)
Hero Image
Bihar municipal Chunav 2022: प्रत्याशियों के लिए गाइडलाइन जारी। सांकेतिक तस्वीर
राज्य ब्यूरो, पटना। नगरपालिका चुनाव के प्रत्याशियों को इंटरनेट मीडिया पर अपने प्रचार के लिए निर्वाची पदाधिकारी (आरओ) से अनुमति लेनी होगी। बगैर अनुमति फेसबुक, ट्वीटर, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम के साथ स्थानीय चैनल पर चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकेगा। यदि अनुमति प्राप्त किए बिना प्रचार की जानकारी मिली तो वैसी स्थिति में आयोग कठोर कार्रवाई के लिए स्वतंत्र होगा। आयोग जिला मीडिया सेल के जरिए ऐसी गतिविधियों पर नजर रखेगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरपालिका चुनाव के प्रत्याशियों के लिए गाइड लाइन जारी कर दी है।
आयोग के सचिव मुकेश सिन्हा ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को संपत्ति विरूपण की रोकथाम को ले निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने स्पष्ट किया है कि किसी भी प्रत्याशी या उसके समर्थक द्वारा सरकारी कार्यालय भवन या उसकी दीवार पर किसी तरह का पोस्टर, सूचना, किसी तरह का नारा लिखना या किसी प्रकार के झंडे-बैनर लगाना प्रतिबंधित किया गया है। न ही किसी निजी मकान पर संबंधित मालिक की अनुमति बगैर इस प्रकार का कोई प्रदर्शन हो सकेगा। प्रत्याशी बैनर या पोस्टर का प्रकाशन तभी कर सकेगा जब उस पर मुद्रक और प्रकाशक का नाम प्रिंट किया गया होगा। आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि नियमों का किसी भी प्रकार से उल्लंघन पर दो हजार रुपये का जुर्माना और छह महीने की कारावास या दोनों एक साथ लगाए जा सकेंगे।
161 आब्जर्वर कराएंगे नगरपालिका चुनाव
राज्य ब्यूरो, पटना : निर्वाचन आयोग ने नगरपालिका चुनावों को देखते हुए 161 आब्जर्वर की तैनाती की है। शुक्रवार को नियुक्त आब्जर्वर की सूची जारी कर दी। अब आयोग ने 19 सितंबर को आब्जर्वर की एक बैठक बुलाई है जिसमें उन्हें फोर्टफालियो बैग दिया जाएगा। इस बैग में सभी प्रकार के निर्वाचन निर्देश रहेंगे। ताकि चुनाव प्रक्रिया संपादित करने में आब्जर्वर को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। आयोग ने दो चरणों में होने वाले चुनाव के मद्देनजर सूचना प्राप्त करने के इरादे से आब्जर्वर के लिए एक एप विकसित किया है। इसी एप के माध्यम से आयोग को आब्जर्वर सूचनाएं देंगे।
आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, क्षेत्र भ्रमण के दौरान आब्जर्वर शराब की बिक्री, प्रत्याशियों के मित्र, समर्थक और शुभचिंतकों के चुनावी खर्च पर नजर रखेंगे। इसके अतिरिक्त इनकी जिम्मेदारी पोलिंग और मतगणना टीम के रैंडमाइजेशन करने की भी होगी। इन कार्यों के साथ ही आब्जर्वर क्षेत्र भ्रमण के दौरान नामांकन पत्रों की जांच सही सिंबल आवंटन, असूचित जाति एवं जनजाति के साथ कमजोर वर्ग के मतदाताओं से बातचीत कर उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित भी करेंगे। बूथ गठन में कहीं प्रकार की त्रुटि या गड़बड़ तो नहीं हुई है यह सुनिश्चित करना भी आब्जर्वर का ही काम होगा। आयोग ने इन्हें हिदायत दी है कि मतदान के दिन उनका भ्रमण औचक होगा साथ ही वे इस दौरान मीडिया कर्मियों से कोई बात भी नहीं करेंगे।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें