Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: PM आवास योजना में जीविका दीदियां बनेगी मददगार, अधूरे पड़े निर्माण कार्यों को जल्द कराएंगी पूरा

PM Awas Yojana सरकार ने अधिकारियों को प्रधानमंत्री आवास योजना में जीविका समूहों से ऋण लेने और निर्माण सामग्री खरीदने के लिए लाभार्थियों को प्रेरित करने का निर्देश दिया है। इस पहल के पीछे उद्देश्य तय समय पर आवास का निर्माण पूर्ण कराने के साथ ही राशि की कमी के कारण अधूरे पड़े निर्माण को पूरा कराना है ।

By Raman ShuklaEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sun, 17 Dec 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
Bihar News: PM आवास योजना में जीविका दीदियां बनेगी मददगार। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में जीविका समूहों से ऋण लेने व निर्माण सामग्री खरीदने के लिए लाभार्थियों को प्रेरित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव इसके लिए सभी जिलाधिकारियों एवं डीडीसी को पत्र लिखा है।

...इसलिए की गई ऐसी पहल

इस पहल के पीछे उद्देश्य तय समय पर आवास का निर्माण पूर्ण कराने के साथ ही राशि की कमी के कारण अधूरे पड़े निर्माण को पूरा कराना है। इसके साथ ही लाभार्थियों को साहूकारों के भारी भरकम ब्याज के बोझ एवं शोषण से भी संरक्षण प्रदान करना है।

अधूरे पड़े हैं अधिकांश निर्माण कार्य

शासन ने इसके लिए सभी डीएम, डीडीसी एवं बीडीओ के साथ ही ग्रामीण आवास सहायकों विशेष रूप से दायित्व सौंपा है। यह भी निर्देश दिया है कि जिन पंचायतों में ग्रामीण आवास सहायक का पद रिक्त है, उन पंचायतों में पंचायत रोजगार सेवक को प्रभार देते हुए योजना कार्य लिया जाए।

दरअसल, योजना के लिए तय प्रविधान के अनुसार, 12 महीने में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का निर्माण पूर्ण करना है, लेकिन बड़ी संख्या में आवास अधूरे हैं। इस वजह से नए सिरे से यह पहल की गई है।

अन्य योजनाओं से जोड़ने का निर्देश 

शासन ने जिलाधिकारियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभर्थियों को अनिवार्य रूप से विशेष पहल कर बिजली कनेक्शन दिलाने, शौचालय निर्माण कराने, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिलाने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही आवास निर्माण कार्य पूरा होने में हो रहे विलंब को देखते हुए सरकार ने इस कार्य में जीविका दीदी से सहयोग लेने का मन बनाया है।

निर्माण कार्य पूरा कराने पर जीविका दीदियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

ससमय आवास निर्माण कार्य पूरा करने वाले लाभार्थियों को दो हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रुप में भी मिलता है। इससे भी अवगत कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है।

इसके अलावा, जीविका कर्मियों को आवास निर्माण पूर्ण कराने पर पांच सौ रुपये प्रति आवास प्रोत्साहन राशि के रुप में देने का भी प्रविधान किया गया है।

यह भी पढ़ें: Bihar : 'सनातन परंपरा से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं...', श्यामा माई में बलि प्रथा रोकने पर भड़के पूर्व सांसद कीर्ति आजाद

Tejashwi Yadav: आज बहुत से लोग फर्जी डिग्री लेकर घूम रहे, चाहता तो मैं भी... तेजस्वी यादव ने युवाओं को दी नसीहत