Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: जमुई और रोहतास में 6 हजार करोड़ का खनिज भंडार, ई-नीलामी की मिली मंजूरी, बिहार सरकार का बड़ा फैसला

Bihar News भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण पर्षद (जीएसआइ) के मुताबिक जिले में चूना-पत्थर के अलावा बॉक्साइट अभ्रख पायराइटस पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ का अकूत भंडार है । रोहतास व नौहट्टा प्रखंड में कैमूर पहाड़ी की तलहटी में बॉक्साइट तथा अभ्रख पायराइटस पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ का भंडार है। इसके लिए ई-नीलामी की मंजूरी मिल गई है। जमुई जिले में मैग्नेटाइट (लौह अयस्क) के दो ब्लाक होने के अनुमान हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 10:23 PM (IST)
Hero Image
रोहतास में खनीज का भंडार (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: जमुई और रोहतास जिले में खनिज भंडार के खनन का काम इसी साल शुरू हो सकता है। इसके लिए ई-नीलामी की मंजूरी मिल गई है। जमुई जिले में मैग्नेटाइट (लौह अयस्क) के दो ब्लाक और रोहतास जिले में चूना पत्थर के एक ब्लाक में छह हजार करोड़ से अधिक कीमत के खनिज भंडार होने की संभावना है। इसकी अनुमानित आरक्षित कीमत करीब 6090.93 करोड़ रुपये है।

इन सभी ब्लॉकों के लिए ई-नीलामी निकालने की प्रक्रिया शुरू

इन सभी ब्लॉकों से खनन के लिए ई-नीलामी निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही सरकार द्वारा गठित टेंडर अप्रूवल कमिटी की बैठक में ई-नीलामी की मंजूरी मिल चुकी है। पिछले दिनों राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में भी इसकी मंजूरी मिल चुकी है।

जमुई में मैग्नेटाइट का भंडार

विभागीय सूत्रों के अनुसार, जमुई जिले के मजोस में करीब 0.812 वर्ग किमी इलाके में जी-2 ग्रेड का करीब 48.40 मीट्रिक टन मैग्नेटाइट का भंडार होने का अनुमान है। इसका अनुमानित आरक्षित मूल्य करीब 3817.60 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही जमुई जिले के भंटा में करीब 0.169 वर्ग किमी इलाके में जी-3 ग्रेड का करीब 6.49 मीट्रिक टन मैग्नेटाइट होने का अनुमान है, जिसका अनुमानित आरक्षित मूल्य करीब 511.91 करोड़ रुपये है।

रोहतास में चूना पत्थर होने की संभावना

रोहतास जिले के भोरा कटरा में करीब 1.359 वर्ग किमी इलाके में जी-2 ग्रेड का करीब 33.25 मीट्रिक टन चूना-पत्थर होने का अनुमान है। इसकी अनुमानित आरक्षित कीमत करीब 1761.42 करोड़ रुपये है। इन सभी तीन ब्लॉकों की ई-नीलामी के लिए ट्रांजेक्शन एडवाइजर के रूप में एसबीआइ कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड की सेवा ली जाएगी। इसके साथ ही नीलामी प्लेटफार्म के रूप में मेटल स्क्रैप ट्रेड कारपोरेशन लिमिटेड की सेवा ली जाएगी।

ये भी पढ़ें

Smart Meter: ' डर से 1 पंखा चलाते हैं', ग्रामीणों ने की स्मार्ट मीटर की शिकायत, कहा- 1800 रुपये बिल आ रहा

Patna News: बिहटा-औरंगाबाद के बीच बिछेगी रेल लाइन, भूमि अधिग्रहण को लेकर नई जानकारी आई सामने