Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में 500 से ज्यादा लैब टेक्नीशियन की होगी बहाली, राज्य को टीबी से मुक्त बनाने का करेंगे काम

Bihar News बिहार सरकार ने राज्य को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का टारगेट निर्धारित किया है। इस टारगेट को प्राप्त करने के लिए जिला स्तर पर माइक्रो प्लान बनाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए सरकार ने 500 से ज्यादा लैब टेक्नीशियन की बहाली करेगी। टीबी बीमारी की जांच के लिए अधिक से अधिक टेस्ट करने की जरूरत होगी।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 21 Aug 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
बिहार में लैब टेक्नीशियन की बहाली की तैयारी (जागरण)

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना। Bihar News: राज्य में टीबी के घटते मामलों के बीच सरकार ने 2025 तक प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग जिला स्तर पर माइक्रो प्लान बनाने के निर्देश जारी किए हैं। टीबी मुक्त प्रदेश बनाने के लिए विभाग ने माइक्रो प्लान के तहत जिलों को जहां ज्यादा टीबी नोटिफिकेशन के निर्देश दिए गए हैं वहीं टीबी की जांच पर भी जोर रहेगा।

मुखिया का भी लिया जाएगा सहयोग

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि टीबी मामलों की जांच के लिए अधिक से अधिक टेस्ट करने की जरूरत होगी। इसके अनुरूप जिलों के स्वास्थ्य संस्थान तैयारी करें। यदि किसी गांव-प्रखंड में संभावित टीबी संक्रमित व्यक्ति जांच के लिए सैंपल देने से इंकार करे तो संबंधित पंचायत के मुखिया का सहयोग लेकर आशा कार्यकर्ता के जरिये सैंपल संग्रहित कराएं और उसे जांच के लिए भेजा जाए।

500 से अधिक लैब टेक्नीशियन की बहाली होगी

स्वास्थ्य विभाग ने टीबी नोटिफिकेशन टारगेट को कम से कम 90 प्रतिशत तक करने का निर्देश सभी जिलों को दिया है। सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा टीबी जांच का दायरा बढ़ाने के लिए विभाग की तैयारी सभी 534 प्रखंड के लिए एक-एक लैब टेक्नीशियन की बहाली की भी है। विभाग के स्तर पर पद सृजन की कार्यवाही चल रही है। पद की उपयोगिता कार्य में आने वाले खर्च का आकलन करने के बाद इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए मंत्रिमंडल के ध्यानार्थ भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें

Bihar Jobs: बिहार में फिर से बंपर सरकारी नौकरी, इन 3 विभागों में होगी सबसे अधिक भर्ती; पढ़ें बिहार सरकार का प्लान

Bihar Government Job: स्वास्थ्य विभाग में 45 हजार पदों पर भर्ती, 1 हफ्ते के अंदर युवाओं को मिल सकती है खुशखबरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें