Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: डायल 112 पर काल करने वालों का दिखेगा नाम और लोकेशन, ऐसे काम करेगा पूरा सिस्टम

Bihar News बिहार में आगजनी दुर्घटना पुलिस सहायता मेडिकल इमरजेंसी समेत किसी भी आपात स्थिति में मदद के लिए सिर्फ 112 नंबर डायल करना होगा। इसके बाद आपको मदद मिलेगी। फोन करने वालों का नाम और लोकेशन डायल 112 पर दिखेगा।

By Rahul KumarEdited By: Updated: Thu, 07 Jul 2022 08:42 AM (IST)
Hero Image
आपात स्थिति में मदद के लिए अब डायल 112 पर करें काल। जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में डायल-112 का काल रिसीव करने से लेकर पीडि़त व्यक्ति तक मदद पहुंचाने और उसका फीडबैक लेने तक की सारी व्यवस्था तकनीक आधारित होगी। कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा। आठ-आठ घंटे की तीन पालियों में पुलिसकर्मी व अधिकारी काम करेंगे। बुधवार को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का लोकार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्था एवं कार्यप्रणाली की पूरी जानकारी ली। 

 धिकारियों ने सीएम को बताया कि राज्य में किसी भी कोने से कोई भी व्यक्ति 112 पर काल कर सकता है। सभी काल पटना स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में रिसीव होगी। इसके लिए तीन पालियों में 90 महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। शिकायत सही पाए जाने व रजिस्ट्रेशन के बाद इसे डिस्पैच अफसर के पास ट्रांसफर किया जाएगा। इसके लिए 24 अफसर लगाए गए हैं। यहां से क्षेत्र के महत्वपूर्ण स्थानों पर पहले से मुस्तैद इमरजेंसी वाहनों को संबंधित व्यक्ति के नाम और लोकेशन की जानकारी दी जाएगी, जिसके आधार पर अधिकतम 20-22 मिनट में मदद पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। गंभीर स्थिति में संबंधित थाना प्रभारी और जिले के एसपी को भी इसकी सूचना दी जाएगी ताकि थाना पुलिस भी एक्टिव हो जाए। सभी गाडिय़ों में जीपीएस लगा होगा जिससे उनका लोकेशन भी मिलता रहेगा। सभी गाड़ियो में आधुनिक कैमरे, जीपीएस आदि लगाए गए हैं। घटनास्थल पर पहुंचने के बाद फोटोग्राफ और वीडियो लेने का प्रावधान किया गया है जिसे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को भेजा जाता है। 

ट्रायल के दौरान आए 2100 से अधिक काल 

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का ट्रायल पटना व नालंदा आदि जिलों में करीब डेढ़-दो माह से चल रहा था। इस बीच सिर्फ जून माह में 2100 से अधिक काल डायल-112 के जरिए आई थी जिसका निष्पादन कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से किया गया।

ऐसे काम करेगा डायल-112 का पूरा सिस्टम 

- इमरजेंसी में डायल-112 पर व्यक्ति करेगा काल।

- कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में महिला पुलिसकर्मी रिसीव करेंगी काल।  

- काल करने वाले का नाम और लोकेशन की स्क्रीन पर दिखेगी जानकारी।

- शिकायत सही पाए जाने पर होगा इलेक्ट्रानिक रजिस्ट्रेशन। जाएगा एसएमएस।

- महिला पुलिसकर्मी कंट्रोल रूम में ही डिसपैच अफसर को ट्रांसफर करेंगी शिकायत।

- डिस्पैच अफसर आनलाइन देंखेंगे वाहनों की स्थिति। नजदीकी टीम को दी जाएगी सूचना।

- सूचना मिलते ही 20 से 22 मिनट में पीडि़त तक पहुंचेगा डायल-112 वाहन।

- घटनास्थल पर पहुंचकर मदद पहुंचाने के साथ फोटो और वीडियो भेजेगी पुलिस टीम।

- मामले के निष्पादन के बाद कमांड सेंटर से सुपरवाइजर लेंगे पीड़ित व्यक्ति से फीडबैक।