Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में नए राशन कार्डधारकों के लिए अच्छी खबर, आज से मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन

नए राशन कार्डधारकों को आज से मुफ्त गैस कनेक्‍शन मिलेगा। उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिया जाएगा। पटना जिले में आज से इसकी शुरुआत की जाएगी। डीएम डा. चंद्रशेखर सिंह ने सेामवार को जिलास्तरीय उज्ज्वला समिति की बैठक में यह निर्देश दिया। डीएम ने जनसंवाद स्थलों पर भी इसके लिए शिविर लगाने को कहा।

By Vyas ChandraEdited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 17 Oct 2023 10:17 AM (IST)
Hero Image
नए राशन कार्डधारकों को आज से मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन

जागरण संवाददाता, पटना। नए राशन कार्डधारकों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिया जाएगा। पटना जिले में इसकी शुरुआत 17 अक्टूबर को हो जाएगी। इसके लिए आमजन के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करें। डीएम डा. चंद्रशेखर सिंह ने सेामवार को जिलास्तरीय उज्ज्वला समिति की बैठक में यह निर्देश दिया।

डीएम ने जनसंवाद स्थलों पर भी इसके लिए शिविर लगाने को कहा। इसके तहत 18 अक्टूबर को मसौढ़ी एवं धनरुआ प्रखंडों में होने वाले जिलास्तरीय जनसंवाद कार्यक्रमों में कैंप लगाने की शुरुआत की जाएगी।

डीएम ने सभी जनवितरण प्रणाली विक्रेताओं व प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों के कार्यालयों को इस प्रक्रिया में शामिल करने का निर्देश दिया।

14 बिंदुओं पर देना होगा घोषणापत्र 

डीएम ने कहा कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना है। राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता, आवासीय पहचान पत्र, तीन रंगीन फोटो तथा 14 बिंदुओं पर घोषणा पत्र देना है। लाभार्थी नजदीक के गैस वितरक के यहां भी केवाईसी फार्म भर सकते हैं।

ई-केवाईसी सबमिट करने के बाद इसे ओएमसी पोर्टल पर भेजा जाएगा ताकि दोहराव रोका जा सके। इसके बाद कनेक्शन दिया जाएगा।

डीएम ने इंटरनेटर मीडिया समेत अन्य माध्यमों से भी योजना का प्रचार-प्रसार करने को कहा। बैठक में आपूर्ति के अपर जिला दंडाधिकारी, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी एवं आयल कंपनियों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- बिहार के इस जिले में चार लाख है गैस कनेक्शन, 18 हजार एलपीजी उपभोक्ताओ को नहीं मिल रही सब्सिडी

यह भी पढ़ें- स्कूलों में LPG का विकल्प बनेगी गोबर गैस, इससे बनेगा मध्याह्न भोजन; खरीदा जाएगा 1500 से 1700 किलो गोबर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर