Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: नीतीश सरकार ने पटना मेट्रो के लिए आवंटित की 100 करोड़ की नई राशि, भूमिगत सुरंग के दूसरे चरण की खुदाई शुरू

पटना मेट्रो की भूमिगत सुरंग के दूसरे चरण की खुदाई का काम भी शुरू हो गया है। मोइनुलहक स्टेडियम के बाद अब गांधी मैदान से आकाशवाणी के बीच भूमिगम मेट्रो रूट के लिए सुरंग खोदाई की जा रही है। इसके साथ ही पटना मेट्रो के निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से 100 करोड़ की राशि का नया आवंटन कर निकासी की स्वीकृति दी गई है।

By Rajat KumarEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 07 Dec 2023 09:50 PM (IST)
Hero Image
टनल बोरिंग मशीन ने शुरू किया खुदाई का काम। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। पटना मेट्रो की भूमिगत सुरंग के दूसरे चरण की खुदाई का काम भी शुरू हो गया है। मोइनुलहक स्टेडियम के बाद अब गांधी मैदान से आकाशवाणी के बीच भूमिगम मेट्रो रूट के लिए सुरंग खोदाई की जा रही है।

इसके साथ ही पटना मेट्रो के निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से 100 करोड़ की राशि का नया आवंटन कर निकासी की स्वीकृति दी गई है। अभी तक राज्य सरकार की ओर से 1012 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है।

टनल बोरिंग मशीन ने शुरू किया काम

गांधी मैदान के पास मेट्रो सुरंग की खोदाई के लिए दो टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) लगाई गई है। इसमें से अबतक एक मशीन ने खोदाई का काम शुरू किया है। दूसरी टीबीएम को पूरी तरह असेंबल करने के बाद खोदाई के काम में लगाया जाएगा।

दोनों टीबीएम गांधी मैदान से आकाशवाणी स्टेशन तक करीब 966 मीटर लंबी सुरंग बनाएगी। इसमें करीब छह माह का समय लगने की संभावना है।

एलएंडटी को मिली विरासत सुरंग निर्माण की जिम्मेदारी

बिहार संग्रहालय को पटना संग्रहालय से जोड़ने वाली विरासत सुरंग के निर्माण के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है। पटना मेट्रो का निर्माण कर रही दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इसकी जिम्मेदारी एलएंडटी को दी है।

वर्क ऑर्डर मिलते ही एजेंसी निर्माण कार्य शुरू कर देगी। बेली रोड के नीचे गुजरने वाली करीब डेढ़ किमी लंबी सुरंग के निर्माण पर करीब 542 करोड़ की लागत आने का अनुमान है।

30 महीने के अंदर पूरा हो जाएगा काम

यह काम 30 महीने के अंदर पूरा किया जाना है। दोनों संग्रहालयों को जेाड़ने को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग ने मई 2022 में ही प्रशासनिक स्वीकृति दे दी थी। एजेंसी के चयन की प्रक्रिया पूरी किए जाने के बाद जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: 'बिहारियों और सनातन धर्म को गाली', DNA वाले बयान पर भड़की BJP; कांग्रेस के साथ नीतीश-तेजस्वी को भी लपेटा

Ration Card Aadhar Link: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! इस दिन तक हर हाल में करवा लें आधार सीडिंग, वरना नहीं मिलेगा मुफ्त अनाज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर