Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak: केके पाठक पर पटना हाईकोर्ट ने लगाया 20 हजार का जुर्माना, ये है पूरा मामला

Fine Imposed On KK Pathak अदालती आदेश की अवमानना मामले में पटना हाई कोर्ट ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक पर 20 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया है। न्यायाधीश पीबी बजनथ्री की एवं न्यायाधीश अरुण कुमार झा की खंडपीठ ने संगीता कुमारी द्वारा दायर अवमानना वाद पर सुनवाई करते हुए उक्त आदेश दिया। मामला पटना हाईकोर्ट द्वारा 09.09.20 को पारित निर्णय से संबंधित है।

By Edited By: Prateek JainUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:22 AM (IST)
Hero Image
KK Pathak: केके पाठक पर पटना हाईकोर्ट ने लगाया 20 हजार का जुर्माना। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना: Patna High Court: अदालती आदेश की अवमानना मामले में पटना हाई कोर्ट ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक पर 20 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया है।

न्यायाधीश पीबी बजनथ्री की एवं न्यायाधीश अरुण कुमार झा की खंडपीठ ने संगीता कुमारी द्वारा दायर अवमानना वाद पर सुनवाई करते हुए उक्त आदेश दिया।

मामला पटना हाईकोर्ट द्वारा 09.09.20 को पारित निर्णय से संबंधित है, जिसके तहत याचिकाकर्ता संगीता कुमारी को शिक्षक नियोजन मामले में राज्य सरकार को अभयावेदन देने का निर्देश दिया गया था। साथ ही संबंधित विभाग को दो माह के भीतर निर्णय लेने का आदेश दिया।

संगीता कुमारी को नहीं मिला नियोजन का लाभ

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता कुंदन कुमार ने बताया कि याचिकाकर्ता के समरूप उम्मीदवारों को शिक्षक नियोजन का लाभ मिला, लेकिन याचिकाकर्ता इससे वंचित रही।

कोर्ट ने अभयावेदन देने के दो माह के भीतर फैसला देने का निर्देश दिया था, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा समय सीमा के भीतर निर्णय नहीं लिया गया।

इस पर याचिकाकर्ता ने शिक्षा विभाग के उदासीन रवैये से विवश होकर हाईकोर्ट के समक्ष अवमानना वाद दायर किया था। कोर्ट ने उक्त आदेश के साथ ही अवमानना वाद की कार्रवाई समाप्त करते हुए मामले को निष्पादित कर दिया।

इस मामलें में याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता कुंदन कुमार ने और अपर मुख्य शिक्षा सचिव की ओर से अधिवक्ता नरेश दीक्षित और राज्य सरकार की ओर से सरकारी वकील विकास कुमार ने कोर्ट के समक्ष पक्षों को रखा।

यह भी पढ़ें- ललन सिंह I.N.D.I.A. को-ऑर्डिनेशन कमेटी की पहली मीटिंग में नहीं होंगे शामिल, अचानक पड़े बीमार; क्‍या होगा आगे?

यह भी पढ़ें- बिहार सरकार अपनी योजना से बने गरीबों के घरों पर लगाएगी ठप्‍पा, ग्रामीण विकास विभाग ने दिए निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें