Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना, मुजफ्फरपुर समेत इन जिलों में शुरू होगी प्लग एंड प्ले योजना, उद्यमियों को मिलेगा ये फायदा

बिहार में दो-दो लाख वर्गफीट में पांच जगहों पर प्लग एंड प्ले योजना के लिए व्यवस्था की जा रही है। पटना के अलावा वैशाली मुजफ्फरपुर कुमारबाग और भागलपुर में सरकार की तरफ से कारोबारियों को यह सुविधा दी जाएगी।

By Rahul KumarEdited By: Updated: Sun, 10 Jul 2022 03:45 PM (IST)
Hero Image
टेक्सटाइल व लेदर सेक्टर से जुड़े कारोबारियों को होगा फायदा। सांकेतिक तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना । उद्योग विभाग की प्लग एंड प्ले योजना के तहत पांच जगहों पर आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है। इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार पटना के अतिरिक्त वैशाली, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण के कुमारबाग और भागलपुर में प्लग एंड प्ले योजना के तहत शेड तैयार कराया जा रहा। 

दो-दो लाख वर्गफीट में होगी पूरी व्यवस्था 

उद्योग विभाग की योजना है कि प्लग एंड प्ले योजना के लिए सभी पांच जगहों पर दो-दो लाख वर्गफीट में शेड की व्यवस्था की जाएगी। प्लग एंड प्ले योजना के मूल में है कि यहां उद्यमियों को एक छोटी सी जगह पूरी आधारभूत संरचना के साथ उपलब्ध करा दी जाएगी। वहां वह अपनी मशीन लगाकर तुरंत काम शुरू करने की स्थिति में होंगे। अगर उद्यमी का कारोबार सफल नहीं होता है तो वह अपनी मशीन वापस ले जाने की स्थिति में भी होगा।

केंद्र से गति शक्ति योजना मद में मिलने वाली राशि से बनेगा शेड 

उद्योग विभाग से मिली आधिकारिक सूचना के अनुसार केंद्र सरकार की गति शक्ति योजना मद में मिली राशि से प्लग एंड प्ले योजना के लिए शेड का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए चयनित जिलों के औद्योगिक क्षेत्र में उन जगहों का चयन कर लिया गया है जहां शेड को विकसित किया जाना है।

टेक्सटाइल व लेदर सेक्टर से जुड़े उद्योगों के लिए खास महत्व की योजना

उद्योग विभाग के आला अधिकारियों का इस संबंध में कहना है कि टेक्सटाइल एवं लेदर सेक्टर के लिए प्लग एंड प्ले योजना का खास महत्व है। उन्हें अपनी यूनिट आरंभ किए जाने को ले बहुत अधिक जमीन की जरूरत नहीं होती है। छोटी मशीन लगाने के लिए उन्हें ऊपर के फ्लोर पर भी जगह दिए जाने से काम आरंभ हो जाएगा। 

चनपटिया माडल को केंद्र में रख तैयार हुई है प्लग एंड प्ले योजना 

पश्चिम चंपारण जिला के चनपटिया माडल को केंद्र में रख प्लग एंड प्ले योजना तैयार हुई है। वहां कोरोना काल में वापस लौटे रेडिमेड सेक्टर के कामगारों को जिला प्रशासन ने शेड उपलब्ध कराया था। यह प्रयोग काफी सफल रहा। बड़े स्तर पर यहां से काम हो रहा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें