Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: सीएचसी में दवाओं की खरीद के लिए 28.80 करोड़ रुपये जारी, प्रदेश में 500 से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

Bihar News प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में दवाओं की कोई कमी न हो और मरीजों को सभी मुफ्त दी जाने वाली दवाओं की आपूर्ति नियमित रहे इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष में दवाओं की खरीद के लिए राशि जारी कर दी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की आपूर्ति बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम (बीएमएसआइसीएल) के माध्यम से होगी।

By Sunil RajEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Mon, 20 Nov 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
बिहार सीएचसी में दवाओं की खरीद के लिए 28.80 करोड़ रुपये जारी (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में दवाओं की कोई कमी न हो और मरीजों को सभी मुफ्त दी जाने वाली दवाओं की आपूर्ति नियमित रहे इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष में दवाओं की खरीद के लिए राशि जारी कर दी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की आपूर्ति बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम (बीएमएसआइसीएल) के माध्यम से होगी।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में पांच सौ से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। इन केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने फिलहाल 28.80 करोड़ रुपये जारी किए हैं। स्वास्थ्य विभाग के संकल्प के अनुसार दवा भंडारण मद में बजट का 80 प्रतिशत राशि बीएमएसआइसीएल को दी जाती है।

बीएमएसआइसीएल दवाओं की खरीद निर्धारित दर पर कर उसकी आपूर्ति राज्य के सभी स्तर के अस्पतालों में मांग के अनुसार करता है। बजट की 20 प्रतिशत अस्पतालों को दिया जाता है। इस राशि से अस्पताल जो दवाएं बीएमएसआइसीएल आपूर्ति नहीं करता उसकी खरीद होती है। जानकारी के अनुसार राशि जारी करने के साथ विभाग ने निर्देश दिए हैं कि नवंबर महीने के अंत तक दवाओं की खरीद कर अस्पतालों को आवंटन दे दिया जाए।

यह भी पढ़ें

Lakhisarai Firing: लखीसराय फायरिंग का कुछ ही देर में हो गया खुलासा, सनकी ने इस वजह से पूरे परिवार पर बरसा दीं गोलियां

Jamui News: जमुई में रडार पर हैं कई थानेदार, खनन पदाधिकारी की कार्यप्रणाली पर भी रखी जा रही नजर