Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया बड़ा एलान, प्रदेश में जल्द शुरू होगी तीन वंदे भारत मेट्रो

मिथिलांचल और सीमांचल के एक दिवसीय दौरे पर आए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बिहार के विकास का एकमात्र विकल्प भाजपा की सरकार को बता गए। शाह ने मधुबनी के झंझारपुर स्थित ललित-कर्पूरी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र और बिहार में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने की अपील की। साथ ही बड़ी घोषणा भी कर दी।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 17 Sep 2023 04:43 AM (IST)
Hero Image
प्रदेश में जल्द शुरू होगी तीन वंदे भारत मेट्रो (फाइल फोटो)

झंझारपुर,जागरण संवाददाता। मिथिलांचल और सीमांचल के एक दिवसीय दौरे पर आए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बिहार के विकास का एकमात्र विकल्प भाजपा की सरकार को बता गए। शाह ने मधुबनी के झंझारपुर स्थित ललित-कर्पूरी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र और बिहार में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने की अपील की। साथ ही बड़ी घोषणा भी कर दी। शाह ने कहा कि बिहार से तीन  वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। यह मेट्रो जमालपुर से मालदा, भागलपुर से हावड़ा और भागलपुर से देवघर के बीच चलेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने मिथिलांचल क्षेत्र के विकास के लिए ढेर सारे काम किए है। दरभंगा एयरपोर्ट नरेन्द्र मोदी ने बनाया, तीन वर्षों में 16 लाख यात्री यात्रा कर चुके हैं। बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद और मुंबई के साथ आज दरभंगा से बिहार के लोग सीधा कनेक्ट पा चुके हैं।

40 करोड़ की लागत से इंडियन टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य चल रहा है। नवंबर 2023 तक 1000 करोड़ की लागत से नए टर्मिनल का काम शुरू कर देंगे। दरभंगा एम्स पर हमेशा नीतीश बाबू बोलते रहते हैं, बहुत कम प्रदेश जहां पर दो एम्स दिए गए हैं। पटना में एम्स दिया। इसके बाद 2020 के दिसंबर में दरभंगा में दूसरा एम्स स्वीकृत किया।

81 एकड़ भूमि नीतीश बाबू ने दी मेडिकल कालेज के लिए दी, लेकिन बाद में इसको वापस ले लिया। मैं आज स्पष्ट रूप से नीतीश पर आरोप लगाने आया हूं। अगर बिहार सरकार ने 81 एकड़ भूमि वापस नहीं ली होती तो आज दरभंगा में एम्स बन गया होता और यहां पर मरीजों का इलाज होता।

अब जो 151 एकड़ भूमि दी है वह पंडाल से भी तीन गुना बड़े गड्ढे वाली भूमि दी है। मैं नीतीश बाबू को कहना चाहता हूं कि उस जमीन को एक बार नीचे छूकर दरभंगा वालों को बताएं कि यहां कैसे एम्स बन सकता है? इनके कारण ही 1250 सौ करोड़ की लागत से बनने वाला एम्स रुक गया है।

इसका हिसाब लालू-नीतीश की जोड़ी से मांगिए। शाह ने कहा कि रामायण सर्किट में तीन शहर सीतामढ़ी, बक्सर और दरभंगा को शामिल कर के हमने यहां के पर्यटन को बढ़ावा दिया। मिथिला के मखाने को जीआई टैग देने का काम नरेन्द्र मोदी ने किया है।

पांच लाख से अधिक मखाना के साथ जुड़े हुए किसानों से इसको फायदा होगा 415 करोड़ की लागत से दरभंगा, मधुबनी, सकरी, जयनगर और समस्तीपुर रेलवे स्टेशन का पूर्ण विकास करने का काम नरेन्द्र मोदी सरकार कर रही है। कोसी महासेतु जो अटल जी ने शुरू किया था और लालू यादव और यूपीए सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाला और उसको पूरा करने का काम नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया।

1605 करोड़ की सुपौल अररिया 96 किलो मीटर लंबी रेल लाइन बनाई। लालू को पूछने आया हूं, 10 साल तक आप केंद्र में मंत्री थे 2004 से 2014 यूपीए की सरकार थी। कांग्रेस-राजद की सरकार थी, नीतीश बाबू आप भी इसका जवाब दीजिएगा। आपने क्या दिया बिहार को? 10 साल में डिवोल्यूशन फंड और ग्रांट इन ऐड में सिर्फ दो लाख करोड़ रुपया दिया।

मोदी सरकार ने में नौ वर्ष में पांच लाख 92 हजार करोड़ रुपया बिहार को देने का काम किया। यूपीए सरकार ने बिहार से इतना अन्याय क्यों किया? हमने 2014 से 2022 तक राजमार्गों के लिए 72000 करोड़ रूपया दिया, बिहार में पुल 8000 करोड़ की लागत से 7 पुल बन रहे हैं। 12400 करोड़ की लागत से चार पुलों का डीपीआर अभी बन रहा है। 

गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु, भागलपुर-विक्रमशिला सेतु , मनिहारी-साहिबगंज सेतु और मोकामा के पास पूल का निर्माण भाजपा की नरेंद्र मोदी सरकार कर रही है। कोसी नदी पर चार लेन पुल का निर्माण 1500 करोड़ से कर रहे हैं। बिहार को दो वंदे भारत ट्रेन दी, और पटना-हावड़ा जल्दी शुरू की जाएगी अमृत भारत योजना के तहत 2584 करोड़ की लागत से बिहार के 49 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने का काम नरेंद्र मोदी सरकार कर रही है।

उन्होंने कहा कि पटना हवाई अड्डे का 1200 करोड़ से पुनर्निर्माण और 60 करोड़ के खर्चे से आधुनिकीकरण और इसके साथ 11320 मेगावाट की क्षमता वाला एनटीपीसी का बक्सर का प्लांट और गरीब कल्याण के ढेर सारे काम हमारी सरकार ने किए। 

मोदी सरकार ने बिहार के 86 लाख किसानों को हर वर्ष छह हजार रुपये देकर 19800 करोड़ रूपया बिहार के किसान के अकाउंट में सीधा ट्रांसफर करने का काम किया। 80 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को पांच लाख तक का पूरा स्वास्थ्य का खर्चा मुफ़्त में करने का काम, एक करोड़ 30 लाख माताओं-बहनों के घर में शौचालय बनाकर उनका सम्मान से जीने का अधिकार नरेन्द्र मोदी ने दिया।

बिहार के एक करोड़ 80 लाख परिवारों को, लगभग 9 करोड़ लोगों को प्रति माह अनाज देने का काम नरेन्द्र मोदी ने किया। 23 लाख माताओं को उज्जवला कनेक्शन दिए और 40 लाख गरीबों को हमने आवास देने का काम किया।