Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: नीतीश सरकार ने किया नए खेल विभाग का गठन, मंत्रिमंडल सचिवालय ने जारी की अधिसूचना

मंत्रिमंडल सचिवालय ने नए खेल विभाग के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इससे पहले सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में खेल विभाग गठित करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया था। नवगठित खेल विभाग राज्य का 45वां विभाग होगा। जारी अधिसूचना के मुताबिक खेल विभाग खिलाड़ियों के कल्याण के साथ ही खेलों के विकास से संबंधित सभी कार्य करेगा।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 09 Jan 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
नीतीश सरकार ने किया नए खेल विभाग का गठन, मंत्रिमंडल सचिवालय ने जारी की अधिसूचना

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए सरकार ने एक नए विभाग का गठन किया है। इस विभाग का नाम खेल विभाग होगा। नया विभाग कला संस्कृति एवं युवा एवं खेल विभाग से अलग कार्य करेगा। पूर्व में खेल विभाग कला संस्कृति एवं युवा एवं खेल विभाग के अंतर्गत आता था। मंत्रिमंडल सचिवालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इससे पहले सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में खेल विभाग गठित करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया था। नवगठित खेल विभाग राज्य का 45वां विभाग होगा।

जारी अधिसूचना के मुताबिक खेल विभाग खिलाड़ियों के कल्याण के साथ ही खेलों के विकास से संबंधित सभी कार्य करेगा। यह विभाग बिहार में खेलों के विकास के लिए नई आधारभूत संरचनाओ का निर्माण करने के साथ ही पूर्व से गठित संरचनाओं की देखभाल भी करेगा।

खेलकूद के लिए विश्वविद्यालय के गठन के साथ खेलों के विकास में लगी संस्थाओं के निबंधन, विभाग के लिए कर्मियों की नियुक्ति नियोजन उनकी सेवा शर्तों का गठन भी खेल विभाग ही करेगा। सरकार ने अपनी अधिसूचना में स्पष्ट किया है कि नए गठित किए गए खेल विभाग के लिए भवन के साथ ही अन्य उपस्कर की आवश्यकताओं की पूर्ति भवन निर्माण विभाग करेगा।

कला संस्कृति युवा एवं खेल विभाग में पूर्व से नियुक्त कर्मियों पदाधिकारी का बंटवारा

इस नए विभाग में करने के लिए राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित होगी जो यह कार्य देखेगी। यही नहीं जब तक खेल विभाग के लिए अलग से बजट की व्यवस्था नहीं होती है तब तक कला संस्कृति विभाग के बजट से खेल विभाग की गतिविधियों और कार्यालय संबंधित कार्य किए जा सकेंगे।

कला संस्कृति विभाग के पास बचे कार्य

  • प्राचीन ऐतिहासिक स्मारक, अभिलेख, पुरातात्विक महत्व की इमारतों का संरक्षण उनका विकास। संग्रहालय की देखभाल उनका विकास।
  • नृत्य कला मंदिर, ललित कला अकादमी, प्रेमचंद रंगशाला और संगीत नाटक अकादमी का प्रशासी नियंत्रण।
  • विभाग से संबंधित अधिनियमों का प्रशासनिक प्रभार, विभागीय भावनों का प्रशासनिक प्रभार।
  • राष्ट्रीय कैडेट कोर, एनएसएस में नियुक्त पदाधिकारी कर्मचारी की नियुक्ति सेवा शर्तों का निर्धारण एवं प्रशासनिक नियंत्रण
  • राज्य फिल्म विभाग एवं वित्त निगम के कार्य

ये भी पढ़ें- Bihar News: नीतीश सरकार ने कर दी मौज! दो लाख से अधिक सेविका, सहायिका और पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाया

ये भी पढ़ें- Bihar Govt Jobs 2024: मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के 220 पदों पर भर्ती, इस वेबसाइट से कर पाएंगे आवेदन; ये है आखिरी तारीख

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर