Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Niyojit Shikshak: सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ा अपडेट, काउंसलिंग शेड्यूल जारी

Bihar Teacher News सक्षमता परीक्षा पास कर चुके एक लाख 87 हजार 818 नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। पदस्थापन के साथ ही नियोजित शिक्षकों राज्य कर्मचारी का दर्जा मिल जाएगा। वहीं शि‍क्षा विभाग ने सभी जिलों के लिए काउंसिलिंग का शेड्यूल तैयार कर लिया है। शिक्षकों की काउंसलिंग एक अगस्त से कराने की तैयारी है जो चरणबद्ध तरीके से की जाएगी।

By Dina Nath Sahani Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 14 Jul 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रदेश में राज्यकर्मी बनने के लिए सक्षमता परीक्षा पास कर चुके एक लाख 87 हजार 818 नियोजित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे शिक्षकों की काउंसलिंग एक अगस्त से कराने की तैयारी है।

इसके लिए शिक्षा विभाग ने शिड्यूल तैयार कर लिया है। इसके मुताबिक चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों की काउंसिलिंग और फिर पोस्टिंग (पदस्थापन) होगी। पदस्थापन होते ही शिक्षक राज्य कर्मचारी का दर्जा पाएंगे।

शिक्षा विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि सक्षमता परीक्षा पास किए नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग व पोस्टिंग अगले माह कराने के लिए निदेशालय स्तर पर सारी तैयारियां की जा रही हैं। काउंसिलिंग के लिए निर्धारित शेड्यूल भी जल्द घोषित किया जाएगा।

काउंसिलिंग में होगा डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन

काउंसिलिंग में नियोजित शिक्षकों के उन प्रमाण-पत्रों एवं कागजातों का सत्यापन होना है, जो उनके द्वारा सक्षमता परीक्षा के आनलाइन फार्म भरते समय दिए गए थे।

सक्षमता परीक्षा में पास 1,87,818 नियोजित शिक्षक हैं। इनके पदस्थापन में हर बिंदु पर गौर किया जा रहा है। सक्ष्मता पास कुल शिक्षकों में 11वीं और 12वीं कक्षा के 5,313 शिक्षक शामिल हैं। 9वीं-10वीं कक्षा के 20,354 शिक्षक हैं।

प्राइमरी शिक्षकों की संख्‍या ज्‍यादा

6ठी से 8वीं कक्षा के 22,941 शिक्षक हैं। पहली से पांचवीं कक्षा के 1,39,010 शिक्षक हैं। काउंसलिंग और पदस्थापन के बाद ये सभी विशिष्ट शिक्षक बनने वाले हैं।

पदस्थापन के लिए इन शिक्षकों से सक्षमता परीक्षा का फार्म भरते समय ही तीन जिलों के विकल्प लिये गये थे। इन शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में मिले अंक एवं आरक्षण के आधार पर जिला आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - 

Pashupati Paras: रालोजपा कार्यालय का आवंटन रद्द करने के मामले में हुई सुनवाई, पटना HC ने राज्य सरकार से मांगा जवाब

बिहार में शिक्षकों की टेंशन बढ़ाने वाला आ गया एक और फैसला! यहां पढ़ें शिक्षा विभाग का नया आदेश