Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Niyojit Shikshak: नियोजित शिक्षकों को राहत! अब 5 बार दे सकेंगे सक्षमता परीक्षा; शिक्षा मंत्री ने दिया अपडेट

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को पटना में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान सक्षमता परीक्षा को लेकर अहम जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सलाह पर जो तीन परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं उनके अलावा दो लिखित परीक्षाओं का भी मौका दिया जाएगा। यानी कि अब कुल पांच परीक्षाओं का मौका दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 15 Feb 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
नियोजित शिक्षकों को राहत! अब 5 बार दे सकेंगे सक्षमता परीक्षा; शिक्षा मंत्री ने दिया अपडेट

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Niyojit Shikshak राज्य सरकार ने नियोजित शिक्षकों की यह मांग मान ली है कि तीन के बदले पांच सक्षमता परीक्षा का आयोजन हो। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी बनने हेतु सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करना है। अभी तक इसके लिए तीन ऑनलाइन परीक्षा का प्रविधान है।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों की तरफ से लगातार मांग की जा रही थी कि ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ ऑफलाइन (लिखित) परीक्षा हो, अन्यथा पुराने शिक्षकों को कठिनाई होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों की परेशानी को देखते हुए दो बार ऑफलाइन (लिखित) सक्षमता परीक्षा भी आयोजित करने का आदेश दिया है।

विजय कुमार चौधरी ने शिक्षकों से अपील की कि वे धैर्य रखें और किसी बहकावे में नहीं आएं। कुछ लोग अपना हित साधने के लिए उन्हें उकसा सकते हैं। सरकार उनके हितों का ख्याल रखेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि हाल के दिनों में शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार हुआ है। सुदूर इलाके के विद्यालय भी पूरे समय तक चलते हैं। इससे सरकारी शिक्षा व्यवस्था में बिहार वासियों का भरोसा बढ़ा है। इसे बरकरार रखने की जरूरत है।

सक्षमता परीक्षा को लेकर शिक्षकों को घबराने की जरूरत नहीं: केके पाठक

इससे पहले शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सक्षमता परीक्षा को लेकर जानकारी दी थी। उन्होंने बीते दिनों कहा कि सक्षमता परीक्षा को लेकर शिक्षकों को घबराने की जरूरत नही। परीक्षा में सरल प्रश्न पूछे जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इसको लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं, बीपीएससी परीक्षा की तरह प्रश्न पत्र कठिन नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: बिहार के इस जिले में 17 शिक्षकों पर दर्ज हो सकती है FIR, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: अब नोट कैम एप से होगी विद्यालयों की निगरानी, तय समय पर पहुंचेंगे टीचर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर