Move to Jagran APP

Patna News: बाणसागर से बिहार को 7000 की जगह अब 10000 क्यूसेक पानी मिलना शुरू, लाखों किसानों को होगा फायदा

Bihar News बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी ने शुक्रवार को विधानसभा में किसानों के हक में एक अहम जानकारी दी। उन्होंने विपक्ष से आए एक सूचना के जवाब में कहा कि सिंचाई के लिए नहरों के अंतिम छोर तक पानी को पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। अब बाणसागर से बिहार को 7000 की जगह अब 10000 क्यूसेक पानी मिलना शुरू हो गया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics News Hindi: बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी ने शुक्रवार को विधानसभा में आए एक सूचना के जवाब में कहा कि सिंचाई के लिए नहरों के अंतिम छोर तक पानी की उपलब्धता हो इसके लिए सरकार के स्तर पर निरंतर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि नहरों के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाया जाएगा। हालांकि, इस दौरान यूपी सरकार का भी उन्होंने जिक्र कर दिया। 

कम बारिश की वजह से हो रही थी परेशानी

कम बारिश की वजह से नदी में पानी नहीं रहने के कारण परेशानी हो रही है। बाणसागर से अब एक दिन पहले दस हजार क्यूसेक पानी सोन नहर को मिलना शुरू हुआ है। दो दिन पहले तक यह 7500 क्यूसेक था। बाणसागर को लेकर यह व्यवस्था है जब तक वहां बाणसागर डैम (मध्य प्रदेश) में 836 फीट से ऊपर पानी नहीं हो जाता है तब तक वहां से हमें पानी नहीं मिलता है।

नहरों के अंतिम छोर तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा

जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में पानी की कमी है। गुरुवार को ही मुख्यमंत्री ने बैठक कर यह निर्देश दिए हैं कि नहरों के अंतिम छोर तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाए। रिहंद से समझौते के तहत हमें जाे पानी मिलना है, उसमें संकट है कि समझौते से अलग हटकर यूपी की सरकार ने नदी के बीच में ही हाइडल प्रोजेक्ट स्थापित कर लिया है।

विजय चौधरी ने यूपी का भी किया जिक्र

वैसे यह कहा गया है कि वहां से भी हमें 2500 क्यूसेक पानी मिलेगा। दो से तीन दिनों के भीतर स्थिति ठीक होगी। बिहार सरकार ने दोनों जगहों पर स्थिति पर नजर रखने के लिए अपने एक-एक अधिकारी को लगाया है।

अजीत कुमार सिंह, संदीप सौरभ, महानंद सिंह आदि ने ध्यानाकर्षण के माध्यम से यह प्रश्न किया था कि बक्सर सहित पूरे राज्य में बारिश कम होने की वजह से सू्खे की स्थिति है। किसी तरह किसान धान का बिचड़ा तैयार कर लिए हैं और अब धान रोपनी की तैयारी कर रहे।

ऐसे में नहरों के अंतिम छोर तक पानी और 24 घंटे निर्बाध बिजली की जरूरत है। इस पर ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गुरुवार को ही पूरी स्थिति के संबंध में बैठक कर आठ घंटे की जगह 14 घंटे बिजली किसानों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। सुबह पांच बजे से शाम सात बजे तक किसानों को सिंचाई कार्य के लिए बिजली उपलब्ध कराया जा रहा।

ये भी पढ़ें

Siwan News: किसानों को डीजल खरीद पर मिलेगा अनुदान, फटाफट कर लें आवेदन

Bihar Farmers: इस साल 10 लाख नए कृषकों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, नीतीश सरकार ने सेट किया टारगेट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।