Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police Constable Recruitment 2023 : बिहार पुलिस भर्ती के 45 हजार प्रवेशपत्र जारी नहीं होंगे, ये है वजह

बिहार पुलिस में सिपाही की भर्ती को लेकर लिखित परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। 21 हजार से ज्यादा पदों के लिए आयोजित की जा रही इस भर्ती के लिए करीब 18 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। परीक्षा की अवधि से एक घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 10 Sep 2023 12:29 PM (IST)
Hero Image
बिहार पुलिस भर्ती के 45 हजार प्रवेशपत्र जारी नहीं होंगे, ये है वजह

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार पुलिस में सिपाही के 21 हजार 391 पदों पर भर्ती के लिए केंद्रीय चयन पर्षद को 18 लाख आवेदन मिले हैं। परंतु इनमें से 45 हजार आवेदन ऐसे भी हैं, जिनके लिए प्रवेश पत्र जारी नहीं किए जाएंगे। परीक्षा को लेकर पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षा में बैठने जा रहे अभ्यर्थियों को कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में...

एक, सात और 15 अक्टूबर को सिपाही भर्ती परीक्षा

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस में सिपाही के 21 हजार 391 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है।

अध्यक्ष डा. एसके सिंघल ने सभी जिला पदाधिकारियों को एक, सात व 15 अक्टूबर को दो पालियों में लिखित परीक्षा के लिए परीक्षा संयोजक मनोनीत करने के लिए पत्र लिखा है।

केंद्र में निर्धारित अवधि से दो घंटे पहले प्रवेश मिलेगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तथा दूसरी पाली की दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी।

गया में पितृपक्ष मेला के कारण केंद्र नहीं बनाया गया है। यहां के अभ्यर्थियों का केंद्र आसपास के जिलों में होगा। 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

सभी डीएम को परीक्षा केंद्रों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। कदाचार रोकने के लिए सीसीटीवी, बायोमीट्रिक अटेंडेंस, जैमर व फोटोग्राफी की व्यवस्था होगी।

सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए 18 लाख अभ्यर्थियों ने दिया आवेदन

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की लिखित परीक्षा की पहली पाली सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगी। प्रथम पाली के सभी अभ्यर्थी सुबह 9:00 बजे से पहले निर्धारित सीट पर बैठ जाएंगे।

पर्षद के अनुसार अधिसंख्य अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र उनके गृह जिला में आवंटित किया गया है। गया जिले के अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र नालंदा, जहानाबाद सहित आसपास के जिलों में है।

21 हजार 391 पदों के लिए लगभग 18 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा में प्रत्येक तिथि को लगभग छह लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

रजिस्ट्रेशन और आवेदन प्रक्रिया में त्रुटि होने के कारण लगभग 45 हजार अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

इसकी जानकारी वेबसाइट https://www.csbc.bih.nic.in/ पर अपलोड है। कदाचार रोकने के लिए केंद्रों में सीसीटीवी, बायोमीट्रिक अटेंडेंस, जैमर व फोटोग्राफी की व्यवस्था होगी।

कक्ष में बैठने के बाद परीक्षार्थियों की फोटोग्राफी कराई जाएगी। फोटो और बायोमीट्रिक अटेंडेंस का मिलान शारीरिक दक्षता परीक्षा और सत्यापन के दौरान किया जाएगा।

दोनों में अंतर की स्थिति में संबंधित अभ्यर्थी पर प्राथमिकी कर कार्रवाई की जाएगी। बायोमीट्रिक अटेंडेंस में अभ्यर्थियों के एक से अधिक अंगुलियों का निशान लिया जाएगा।

केंद्र आवंटन में ध्यान रखा गया है कि अभ्यर्थी का संबंध संबंधित शिक्षण संस्थान से नहीं रहा है। परीक्षा केंद्र में मोबाइल सहित डिजिटल उपकरण लेकर जाने पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

पुलिस बहाली को लेकर बढ़ाए गए 22 प्रशिक्षण केंद्र

राज्य में होने वाली बंपर पुलिस बहाली को लेकर प्रशिक्षण केंद्रों की संख्या छह गुनी कर दी गई है। अभी तक सिपाही से डीएसपी तक के महज चार प्रशिक्षण केंद्र थे।

मगर गृह विभाग ने 75 हजार नए पुलिस पदों के सृजन और चरणवार होने वाली नियुक्ति को देखते हुए 22 संस्थानों को अतिरिक्त प्रशिक्षण केंद्र के रूप में काम करने की स्वीकृति दी है।

यह भी पढ़ें : संदेहास्पद स्थिति में पुलिस ने किया पेट्रोल पंप गार्ड का शव बरामद, स्वजनों को हत्या की आशंका

आरक्षी शाखा ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है। अभी तक भागलपुर के नाथनगर सिपाही प्रशिक्षण केंद्र, जमुई के सिमुलतल्ला सिपाही प्रशिक्षण केंद्र, डुमरांव के सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र और राजगीर की बिहार पुलिस अकादमी में ही प्रशिक्षण कार्य हो रहा था।

अब बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बी-सैप) के 22 संस्थान अतिरिक्त पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के रूप में काम करेंगे। इनमें पटना से लेकर बोधगया, बेगूसराय, आरा समेत विभिन्न जिलों के केंद्र शामिल हैं।

यहां नवनियुक्त पुलिस कर्मियों व पदाधिकारियों को बुनियादी प्रशिक्षण तो मिलेगा ही, इसके अलावा विशिष्ट प्रशिक्षण भी संचालित होगा।

अब यहां भी मिलेगा पुलिस प्रशिक्षण

बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बी-सैप)- 01, पटना, बी-सैप-2, डिहरी, बी-सैप-3, बोधगया, बी-सैप-4, डुमरांव, बी-सैप-5, पटना, बी-सैप-6, मुजफ्फरपुर, बी-सैप-7, कटिहार, बी-सैप-8, बेगूसराय, बी-सैप-9, जमालपुर, बी-सैप-10, सिमलुतल्ला, बी-सैप-11, सिमुलतल्ला, बी-सैप-12, भीमनगर, सुपौल

बी-सैप-13, दरभंगा, बी-सैप-14, पटना, बी-सैप-15, भीमनगर, सुपौल, बी-सैप-16, पटना, बी-सैप-17, बोधगया, बी-सैप-18, डुमरांव, बी-सैप-19, बेगूसराय, बी-सैप (महिला), सासाराम, बिहार स्वाभिमान विशेष सशस्त्र पुलिस, बगहा, अश्वारोही विशेष सशस्त्र पुलिस, आरा।

यह भी पढ़ें : बिहार में बढ़ रहे हैं रंगदारी के मामले! पैसों के लिए जिला पार्षद व दुकानदार को मिली जान से मारने की धमकी


आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर