Move to Jagran APP

Bihar Police Constable exam: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी, यहां देखें...

Bihar police constable recruitment exam Centre list सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल ने मंगलवार को बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी कर दी है जिसमें कैंडिडेट अपने रोल नंबर से चेक कर सकते हैं कि उन्हें किस परीक्षा केंद्र पर एग्जाम देना है। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 1 07 और 15 अक्टूबर 2023 को कराई जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraPublished: Tue, 12 Sep 2023 07:57 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2023 07:57 PM (IST)
सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी। फोटो प्रतीकात्‍मक

जागरण डिजिटल डेस्‍क, पटना: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल(CSBC) ने मंगलवार को बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी कर दी है, जिसमें कैंडिडेट अपने रोल नंबर से चेक कर सकते हैं कि उन्हें किस परीक्षा केंद्र पर एग्जाम देना है।

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल की ओर से बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 1, 07 और 15 अक्टूबर 2023 को कराई जा रही है। यह परीक्षा दो पालियों में होगी, जिसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। अभ्‍यर्थी सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र 2023 को आधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in. से डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ ही फोटो युक्त पहचान पत्र (आधार, पैन, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) की हार्ड कॉपी परीक्षा केंद्र पर लेकर जानी होगी। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा केंद्र पर अपना एग्‍जाम सेंटर देखने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- Bihar Constable Admit Card: सिपाही बहाली के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा केंद्रों की सूची आज होगी अपलोड

बता दें कि केंद्रीय चयन पर्षद (CSBC) बिहार पुलिस और बिहार सैन्य पुलिस में 21 हजार 391 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा होनी है। सीएसबीसी ने इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले 17 लाख 87 हजार अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं।

529 केंद्रों पर होगी परीक्षा, गया में नहीं है एक भी सेंटर

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल के अध्‍यक्ष डॉ. एसके सिंघल ने जानकारी दी कि बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। वहीं गया में पितृपक्ष मेला के कारण एक भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। यहां के अभ्यर्थियों के केंद्र आसपास के जिलों में होंगे।

उन्‍होंने बताया कि कदाचार रोकने के लिए सभी केंद्रों में सीसीटीवी, बायोमेट्रिक अटेंडेंस, जैमर व फोटोग्राफी की व्यवस्था होगी।

डॉ. एसके सिंघल ने बताया कि एग्‍जाम सेंटर में अभ्यर्थियों को प्रवेश निर्धारित अवधि से दो घंटे पहले से मिलेगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 से दोपहर 12:00 बजे तथा दूसरी पाली की दोपहर 3:00 से शाम 5:00 बजे तक होगी।

परीक्षा कक्ष में बैठने के बाद सभी परीक्षार्थियों की फोटोग्राफी कराई जाएगी। उक्त फोटो और बायोमीट्रिक अटेंडेंस का मिलान शारीरिक दक्षता परीक्षा और सत्यापन के दौरान किया जाएगा। दोनों में अंतर की स्थिति में संबंधित अभ्यर्थी पर प्राथमिकी कर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- बिहार पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी! हजार से ज्‍यादा दारोगा को मिलेगा प्रमोशन, विभाग ने तैयार की सूची


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.