Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police Recruitment: बिहार पुलिस विभाग में बंपर भर्ती, 20 हजार कांस्टेबल और 2 हजार सब इंस्पेक्टर की होगी बहाली

Bihar Police Constable Recruitment बिहार पुलिस विभाग में बंपर भर्ती की घोषणा की गई है। बता दें कि इस साल 20000 सिपाहियों (Police Constable) की भर्ती होनी है। वहीं 2000 सब इंस्पेक्टर की भी नियुक्ति होनी है। पुलिस उप-महानिरीक्षक (कार्मिक) रंजीत कुमार मिश्रा (Bihar Police DIG) ने कंफर्म किया है। उन्होंने भर्ती के संबंध में कई अन्य जानकारी भी दी।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 01 Aug 2024 06:26 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार पुलिस में इस साल 20 हजार से अधिक सिपाही और दो हजार दारोगा की नियुक्ति होगी। पुलिस मुख्यालय के डीआइजी (कार्मिक) रंजीत कुमार मिश्रा ने गुरुवार को बताया कि केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के स्तर पर 20 हजार से अधिक सिपाही नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा दो हजार दारोगा की नियुक्ति को लेकर जल्द ही प्रस्ताव भेजा जाएगा।

पुलिस मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में डीआइजी ने बताया कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा नव चयनित 1275 दारोगा अभ्यर्थियों के योगदान की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है। इनमें इनमें 822 पुरुष, 450 महिलाएं एवं तीन ट्रांसजेंडर हैं। एक से दस अगस्त के बीच सभी अभ्यर्थियों को दस्तावेजों के साथ गृह जिले में उपस्थित होने को कहा गया है। इसके लिए अनुशंसित अभ्यर्थियों का फोल्डर उनके गृह जिला के क्षेत्रीय पुलिस कार्यालय में उपलब्ध करा दिया गया है।

10 अगस्त तक इन अभ्यर्थियों के अहर्ता, चरित्र सत्यापन एवं चिकित्सीय जांच के बाद डीआइजी कार्यालय द्वारा नियुक्ति पत्र निर्गत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सत्यापन के बाद दस दिनों के भीतर नवनियुक्त दारोगा को जिला आवंटन कर दिया जायेगा। जिलों में योगदान देने के बाद बिहार पुलिस अकादमी में इनके प्रशिक्षण को लेकर व्यवस्था की जाएगी।

जानकारी के अनुसार, चयनित अभ्यर्थियों को 11 अभिलेखों के साथ संबंधित नियुक्ति प्राधिकार के समक्ष व्यक्तिगत रूप से योगदान करना होगा। सबसे अधिक 226 अभ्यर्थी मगध क्षेत्र गया, 192 अभ्यर्थी शाहाबाद क्षेत्र डेहरी आन सोन, 112 अभ्यर्थी मुंगेर क्षेत्र और 100 अभ्यर्थी मिथिला क्षेत्र डीआइजी कार्यालय में जांच कराएंगे। इसके अलावा केंद्रीय क्षेत्र पटना में जिले के 169 और राज्य के बाहर के नौ कुल 178 अभ्यर्थी नियुक्ति प्राधिकार के कार्यालय में उपस्थित होंगे।

नोट- इस खबर को अपडेट किया जा रहा है...

यह भी पढ़ें-

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, CSBC ने एक्टिव किया डाउनलोड लिंक

25 हजार इन्‍वेस्टिगेटिंग अफसरों को जल्द मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन, 200 करोड़ रुपये होंगे खर्च

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर