Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police SI Recruitment 2023: दारोगा भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र इंटरनेट पर वायरल, गिरोह का भंडाफोड़; इन इलाकों में हुई गिरफ्तारी

बिहार में रविवार को दारोगा भर्ती परीक्षा आयोजित हुई। यह परीक्षा बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से ली गई। परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र लेकर जाने की अनुमति नहीं दी गई। फिर भी देर शाम इंटरनेट मीडिया (वाट्सएप) पर सवाल के पेपर तेजी से प्रसारित हो रहे थे। ऐसे में प्रश्नपत्र वाकई में प्रसारित हुए या किसी शरारती तत्व की कारस्तानी रही यह जांच का विषय है।

By Prashant KumarEdited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 18 Dec 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से रविवार को आयोजित दारोगा भर्ती परीक्षा के दो पाली के प्रश्नपत्र देर शाम इंटरनेट मीडिया (वाट्सएप) पर तेजी से प्रसारित हो रहे थे। जबकि, अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र लेकर जाने की अनुमति नहीं दी।

ऐसे में प्रश्नपत्र वाकई में प्रसारित हुए या किसी शरारती तत्व की कारस्तानी रही, यह जांच का विषय है। यह मामला पुलिस के संज्ञान में भी चला गया है।

छात्र नेता सौरव कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को 1,275 पदों के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने दो पालियों में दारोगा भर्ती परीक्षा ली थी। कई जगह से प्रश्न पत्र प्रसारित होने की बातें सामने आ रही हैं। इस कारण उन्होंने आयोग के अध्यक्ष से आग्रह कि है कि इसकी सच्चाई की जांच कराई जाए।

दूसरे के बदले परीक्षा देने वाले गिरफ्तार

दानापुर में दूसरे के बदले परीक्षा देने पहुंचे दो मुन्ना भाई को दो अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से दबोचा गया। दोनों युवकों को दानापुर पुलिस के हवाले कर दिया गया। रविवार को ईएमआरएस की परीक्षा आयोजित थी।

इसी दौरान खगौल रोड स्थित आरकेड बिजनेश कालेज में दूसरे के बदले गया के मानपुर निवासी मनदीप कुमार परीक्षा देने पहुंचा था। प्रवेश द्वार पर ही जांच के दौरान उसे दबोच लिया गया। मनदीप ने बताया कि गौतम कुमार के बदले वह परीक्षा देने आया था। परीक्षा देने के लिए उसे 15 हजार रुपये मिले थे।

वहीं, गोलारोड स्थित डीराम डीएवी पब्लिक स्कूल परीक्षा केन्द्र पर विकास कुमार के बदले परीक्षा दे रहे बेगूसराय निवासी अमन कुमार को केन्द्राधीक्षक ने जांच के दौरान पकड़ा। दोनों को दानापुर पुलिस के हवाले कर दिया गया। थानाध्यक्ष सम्राट दीपक ने बताया कि दो परीक्षा केंद्रों से दो युवकों को केन्द्राधीक्षक ने सौंपा। 

दारोगा भर्ती परीक्षा देने आई महिला सिपाही की ट्रेन से कटकर मौत

मोहनियां (कैमूर) में पंडित दीनदयाल उपाध्याय-गया रेलखंड पर अवस्थित भभुआ रोड स्टेशन से पूरब ट्रेन से कटकर रविवार को दारोगा भर्ती परीक्षा देने आई महिला सिपाही की मौत हो गई। मृत महिला की पहचान मोहनियां थाना क्षेत्र के भुंडी टेकारी ग्राम निवासी राजकुमार चौधरी की पुत्री रजनीगंधा चौधरी (23) के रूप में हुई।

वह सुपौल जिले के भीमनगर में बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस 12 (बी-सैप) में तैनात थी। रेल थानाध्यक्ष सुरेंद्र राय ने बताया कि रजनीगंधा दारोगा भर्ती परीक्षा देने के लिए रविवार को मोहनियां पहुंची थी। स्टेशन पर ट्रेन से उतर कर अपने गांव जा रही थी।

स्टेशन से डड़वां जाने वाले पथ में बने अंडरपुल में पानी भरे होने के कारण वह डीएफसीसी लाइन पार कर रही थीं। इसी दौरान मालगाड़ी की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। रेल पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। उसके बैग से मिले पहचान पत्र व आधार कार्ड से पहचान हुई।

पुलिस ने मृत महिला सिपाही के स्वजन को घटना की जानकारी दी। इसके बाद घर में कोहराम मच गया। स्वजन घटनाॉस्थल पर पहुंचे। रेल पुलिस ने कागजी कार्यवाही पूरी करने के बाद पोस्टमार्टम कराने के लिए शव को सदर अस्पताल, भभुआ भेज दिया।

यह भी पढ़ें- ट्रैक्‍टर की टक्‍कर से किशोर की मौत, लोगों ने जमकर किया हंगामा; पुलिस को बनाया बंधक, लाठीचार्ज के बाद हटी भीड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर