Move to Jagran APP

Diwali-Chhath Puja 2023: दिवाली-छठ पर बिहार पुलिस हाई अलर्ट, राज्यभर में 48 कंपनी की तैनाती; केंद्रीय बल भी रखेंगे नजर

दिवाली और छठ महापर्व को लेकर बिहार पुलिस हाई अलर्ट पर चली गई है। पुलिस ने राज्यभर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए हैं। राज्यभर में 48 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसी के साथ केंद्रीय बल भी नजर बनाए रखेंगे। एडीजी ने आमलोगों से अपील करते हुए कहा कि वे किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। शांतिपूर्ण ढंग से पर्व-त्योहार का आनंद लें।

By Edited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 10:01 PM (IST)
Hero Image
दिवाली-छठ पर बिहार पुलिस हाई अलर्ट, राज्यभर में 48 कंपनी की तैनाती; केंद्रीय बल भी रखेंगे नजर

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Police Alert On Diwali-Chhath Puja पुलिस मुख्यालय ने दिवाली और छठ को लेकर राज्यभर में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की है। इसमें जिला पुलिस बल के साथ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, दंगा निरोधक कंपनियां, होमगार्ड जवान, अश्वारोही दल के साथ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है।

पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने शुक्रवार को बताया कि आगामी पर्व-त्योहार को लेकर अगले एक पखवारे तक विशेष प्रतिनियुक्ति की गई है। इनमें बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की 24 कंपनी, सिपाही बल की 24 कंपनी को विभिन्न जिलों में प्रतिनियुक्त किया गया है।

इसके साथ 13 हजार अन्य पुलिसकर्मी, 4700 होमगार्ड जवान और 260 पुलिस पदाधिकारियों को भी विधि-व्यवस्था में लगाया गया है। पांच टुकड़ी अश्वारोही दल भी तैनात किए गए हैं। दिवाली-छठ को लेकर गृह मंत्रालय से सात कंपनी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल मिला है, जिनकी तैनाती पटना, गया समेत प्रमुख जिलों में की जा रही है।

एडीजी ने आमलोगों से अपील करते हुए कहा कि वे किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। शांतिपूर्ण ढंग से पर्व-त्योहार का आनंद लें।

पांच हजार प्रतिमाओं की होगी स्थापनाएं

डीजी ने बताया कि इस साल दिवाली पर माता लक्ष्मी और काली की करीब पांच हजार प्रतिमाएं स्थापित किए जाने की संभावना है। प्रतिमाओं की स्थापना के लिए लाइसेंस भी जारी किया जा रहा है। इनके विसर्जन जुलूस को लेकर भी पुलिस-प्रशासन को अलर्ट किया गया है।

उन्होंने बताया कि छठ के दौरान घाटों के आसपास भी पुलिस-प्रशासन के साथ अतिरिक्त बलों को लगाया जाएगा। घाटों पर एसडीआरएफ, दंडाधिकारी, क्विक रिस्पांस टीम और चिकित्सा दल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2023: बिहार के दो ऐसे गांव, जहां 12 नहीं 13 नवंबर को मनाई जाएगी दिवाली; हिंदू-मुस्लिम साथ करते हैं पूजा

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: बिहार में छठ घाटों पर कहीं गंदगी तो कहीं जलकुंभी का डेरा, व्रतियों में रोष; कब होगी साफ-सफाई?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।