Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police Paper Leak: किसी केंद्र पर नहीं लीक हुआ कोई पेपर, सिपाही भर्ती परीक्षा पर विभाग का बड़ा बयान

सिपाही भर्ती परीक्षा से प्रशासन से लेकर अभ्यर्थियों तक में हड़कंप मचा हुआ है। सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक की खबरों के बीच केंद्रीय चयन पर्षद अध्यक्ष संजीव कुमार सिंघल ने अभ्यर्थियों और अभिभावकों को पर्षद और अपने बच्चे की प्रतिभा पर विश्वास रखने को कहा है। केंद्रीय चयन पर्षद अध्यक्ष ने दावा किया है कि भर्ती परीक्षा का कोई पेपर किसी भी केंद्र पर लीक नहीं हुआ है।

By Mohit TripathiEdited By: Mohit TripathiUpdated: Mon, 02 Oct 2023 11:31 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय चयन पर्षद का दावा- सिपाही भर्ती परीक्षा के किसी केंद्र पर नहीं लीक हुआ पेपर। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अध्यक्ष संजीव कुमार सिंघल ने सोमवार को दावा किया कि रविवार को हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में किसी भी केंद्र से कोई प्रश्न-पत्र लीक नहीं हुआ है। उन्होंने अभ्यर्थियों व अभिभावकों को पर्षद और अपने बच्चे की प्रतिभा पर विश्वास रखने को कहा।

सिंघल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग एवं बेहतर इंतजाम से सभी जिलों में स्वच्छ व कदाचाररहित परीक्षा आयोजित की गई।

परीक्षा के दौरान कदाचार के आरोप में 100 से अधिक अभ्यर्थी और उनके सहयोगियों को पकड़ा गया है। कई इलेक्ट्रानिक उपकरण भी बरामद हुए हैं। कई गैंगों ने कदाचार का प्रयास किया, लेकिन विफल रहे।

परीक्षा खत्म होने के समय मिला आंसर-की

कंकड़बाग के रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज से आंसर-की के साथ गिरफ्तार अभ्यर्थियों के सवाल पर सिंघल ने कहा कि पुलिस के साथ ही पर्षद की टीम ने भी इस मामले की जांच की है।

जांच में पाया गया कि इन परीक्षार्थियों को लगभग परीक्षा खत्म होने के समय पकड़ा गया। बरामद आंसर-की में दिए गए उत्तर भी सीरियल नंबर के अनुसार नहीं थे।

गिरफ्तार अभ्यर्थियों ने पूछताछ में भी बताया है कि चोरी करने की नीयत से वे आंसर लिख कर लाए थे। ईओयू के द्वारा मामले की जांच में कहा कि जो भी निष्कर्ष होगा उसके आधार पर और बेहतर काम किया जाएगा।

जांच में डबल मिले 105 फॉर्म

केंद्रीय चयन पर्षद के विशेष कार्य पदाधिकारी राज किशोर बैठा ने बताया कि आवेदन के दौरान 105 फॉर्म ऐसे मिले, जो डबल थे। यानी इनमें अभ्यर्थियों का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, तस्वीर सभी एक समान थी, लेकिन आवास प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर अलग-अलग था।

पर्षद ने फर्जीवाड़ा करने वालों सभी लोगों को ट्रैप करने के लिए पटना के रामकृष्णा नगर के भूपतिपुर स्थित पटना कान्वेंट स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया था। इस दौरान उपस्थित हुए आठ अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया जबकि 97 अनुपस्थित रहे।

यह भी पढे़ं: Bihar Police Paper Leak: सिपाही भर्ती का पर्चा हुआ लीक! अभ्यर्थियों के पास मौजूद थी आंसर की, EOU करेगा जांच

Bihar Police Paper Leak: अभ्यर्थियों के पास आंसर-की मिलने से हड़कंप, कोचिंग संचालक ने पैसे लेकर दिए थे उत्तर