Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: अब भी प्रमोशन का इंतजार कर रहे 3280 पुलिसकर्मी, इसलिए अटकी है उच्चतर प्रभार की फाइल

Bihar Police Promotion News बिहार पुलिस के सिपाही से इंस्पेक्टर रैंक तक के 3280 पुलिसकर्मियों व पदाधिकारियों को उच्चतर प्रभार दिए जाने का मामला अभी प्रक्रियाधीन है। इनमें करीब 200 इंस्पेक्टर डीएसपी बनने का इंतजार कर रहे हैं। पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के अनुसार जल्द ही 454 दारोगा को इंस्पेक्टर 2400 एएसआई को दारोगा और 400 सिपाही को ASI के पद पर उच्चतर प्रभार दिया जाएगा।

By Sunil RajEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sat, 30 Sep 2023 09:24 PM (IST)
Hero Image
Bihar Police Promotion अब भी प्रमोशन का इंतजार कर रहे 3280 पुलिसकर्मी।

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Police Promotion: बिहार पुलिस (Bihar Police) के सिपाही से इंस्पेक्टर रैंक तक के 3280 पुलिसकर्मियों व पदाधिकारियों को उच्चतर प्रभार दिए जाने का मामला अभी प्रक्रियाधीन है। इनमें करीब 200 इंस्पेक्टर डीएसपी बनने का इंतजार कर रहे हैं। पुलिस मुख्यालय ने कार्यकारी व्यवस्था के तहत करीब 11 हजार पुलिसकर्मियों को उच्चतर प्रभार देने की स्वीकृति दी थी।

इनमें सात हजार से अधिक को उच्चतर प्रभार दिया जा चुका है। उच्चतर कार्यकारी प्रभार के तहत 2685 सिपाही को सहायक अवर निरीक्षक (ASI), 3289 एएसआई को दारोगा (SI) और 1168 दारोगा को इंस्पेक्टर की कुर्सी सौंप दी गई है।

पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के अनुसार, जल्द ही 454 दारोगा को इंस्पेक्टर, 2400 एएसआई को दारोगा और 400 सिपाही को ASI के पद पर उच्चतर प्रभार दिया जाएगा।

क्यों रुकी है प्रमोशन की फाइल?

करीब 450 दारोगा को इंस्पेक्टर में उच्चतर प्रभार दिये जाने संबंधित फाइल पर पुलिस मुख्यालय ने क्षेत्रीय अफसरों से राय मांगी है। इस सूची में 280 दारोगा को लंबित, जबकि 170 को अयोग्य रखा गया है।

इसके साथ ही अयोग्य श्रेणी में रखे गए सिपाही व एएसआई के मामलों की भी पुन: समीक्षा कर उनका पक्ष प्राप्त करते हुए रिपोर्ट भेजने का अनुरोध किया गया है।

सूत्रों के अनुसार, सेवा संपुष्टि, न्यूनतम पांच वर्ष की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट का अभाव और विभागीय कार्यवाही लंबित होने आदि के कारण उच्चतर प्रभार का मामला अटका है। मुख्यालय के अधिकारियों के अनुसार, जल्द ही इसे दूर कर निर्देश जारी कर दिया जाएगा।

गृह विभाग को जल्द भेजी जाएगी डीएसपी की फाइल

सूत्रों के मुताबिक, 200 इंस्पेक्टर को डीएसपी का उच्चतर प्रभार दिये जाने से जुड़ी फाइल फाइल फिलहाल बिहार पुलिस मुख्यालय में ही अटकी है। वरीयता सूची सहित तमाम दस्तावेजों की जांच के बाद इसे गृह विभाग को भेजा जाएगा।

गृह विभाग के स्तर से ही डीएसपी के उच्चतर प्रभार की अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके बाद नए सिरे से इन पदाधिकारियों का पदस्थापन किया जाएगा।

पुलिसकर्मियों को उच्चतर प्रभार दिए जाने का मामला प्राथमिकता में है। बड़ी संख्या में कार्यकारी उच्चतर प्रभार प्रदान किया गया है। शेष कर्मियों के मामले पर भी विचार चल रहा है, जिस पर जल्द निर्णय लिया जाएगा।

जितेंद्र सिंह गंगवार, एडीजी पुलिस मुख्यालय

यह भी पढ़ें: Bihar: बक्सर में फिर सक्रिय हुआ एंटी रोमियो स्क्वॉयड, स्कूल-कॉलेजों के पास मंडराते मनचलों पर एक्शन; मचा हड़कंप

Goswami Aaradhya: अपने गानों से इंटरनेट पर जलवा बिखेर रही बिहार की बेटी आराध्या, 10 भाषाओं में गाती हैं गाना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें