Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police Promotion: बिहार में 200 से अधिक पुलिसकर्मियों को जल्द मिलेगी DSP की कुर्सी, सैलरी में भी होगा इजाफा

बिहार पुलिस के 200 से अधिक इंस्पेक्टरों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। इन पुलिसकर्मियों को डीएसपी की कुर्सी मिलने वाली है। यह उच्चतर प्रभार डीएसपी के वेतनमान के साथ मिलेगा। इसको लेकर स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है जो निर्धारित मानदंडों पर प्रोन्नति के दावेदार पुलिसकर्मियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। यह काम अंतिम चरण में है। अगले एक सप्ताह से दस दिनों में यह काम पूरा हो जाएगा।

By Rajat KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 15 Dec 2023 03:13 PM (IST)
Hero Image
बिहार में 200 से अधिक पुलिसकर्मियों को जल्द मिलेगी DSP की कुर्सी, सैलरी में भी होगा इजाफा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Police Promotion 2023 बिहार पुलिस के 200 से अधिक इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस पदाधिकारियों को जल्द ही पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) की कुर्सी मिलने वाली है। यह उच्चतर प्रभार डीएसपी के वेतनमान के साथ मिलेगा। इसके अलावा, बड़ी संख्या में दारोगा को इंस्पेक्टर और सहायक अवर निरीक्षक को दारोगा के पद पर वेतनमान के साथ उच्चतर प्रभार दिया जाएगा।

बता दें कि यह काम अंतिम चरण में है। अगले एक सप्ताह से दस दिनों में यह काम पूरा हो जाएगा। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि बिहार पुलिस में दो माह पहले ही बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को उच्चतर कार्यकारी प्रभार दिया गया है। इसके बाद राज्य सरकार की ओर से नया आदेश जारी किया गया, जिसमें वेतनमान के साथ उच्चतर प्रभार दिया जाना है।

'स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है'

उन्होंने बताया कि इसको लेकर स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है, जो निर्धारित मानदंडों पर प्रोन्नति के दावेदार पुलिसकर्मियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। अभी तक 3,225 पुलिसकर्मियों को वेतनमान के साथ प्रोन्नति का लाभ दिया जा चुका है, इनमें बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के दो हजार से अधिक पुलिसकर्मी हैं। उम्मीद है कि अगले सप्ताह खत्म होने से पूर्व शेष पुलिसकर्मियों व पदाधिकारियों को भी वेतनमान के साथ कार्यकारी प्रभार दिए जाने पर निर्णय हो जाएगा।

मालूम हो कि पुलिस मुख्यालय ने सितंबर माह में 11 हजार पदों को उच्चतर प्रभार से भरे जाने का निर्णय लिया था। इसके बाद सिपाही से लेकर दारोगा रैंक तक के पुलिसकर्मियों को उच्चतर प्रभार भी दिया गया मगर इसमें वेतनमान पुराना ही रहा। अब नए आदेश के बाद बढ़े वेतनमान के साथ पुलिसकर्मियों को उच्चतर प्रभार मिलने वाला है।

ये भी पढ़ें- Bihar Promotion News: राजस्व सेवा के 56 अधिकारियों का डीसीएलआर पद पर प्रमोशन, सब-डिवीजन में मिलेगी पोस्टिंग

ये भी पढ़ें- Bihar IAS Promotion: बिहार प्रशासनिक सेवा के 54 अफसर बने आईएएस अधिकारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर