Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police: हर दिन FB लाइव और VC के माध्‍यम से लोगों की शिकायत सुनेंगे इन जिलों के SP, ADG ने दी जानकारी

Bihar Police News पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर जिलों के एसपी फेसबुक लाइव व वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर लोगों की शिकायत सुनेंगे और संबंधित पदाधिकारी को कार्रवाई का निर्देश देंगे। डीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि शुक्रवार से ही इस सुविधा की शुरुआत कर दी गई है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत पटना मुजफ्फरपुर दरभंगा समस्तीपुर भोजपुर कटिहार और गोपालगंज में यह सुविधा शुरू की गई है।

By Edited By: Prateek JainUpdated: Sat, 02 Sep 2023 12:20 AM (IST)
Hero Image
ADG ने बताया कि कुछ जिलों के SP FB लाइव-VC से लोगों की शिकायत सुनेंगे। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना: शहरी और ग्रामीण इलाकों के लोग अब अपने जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) से हर दिन ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकेंगे। पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर जिलों के एसपी फेसबुक लाइव व वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर लोगों की शिकायत सुनेंगे और संबंधित पदाधिकारी को कार्रवाई का निर्देश देंगे।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, भोजपुर, कटिहार और गोपालगंज में यह सुविधा शुरू की गई है। एक माह की समीक्षा के बाद शेष 31 जिलों में भी इसे लागू किए जाने पर निर्णय होगा।

पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि शुक्रवार से ही इस सुविधा की शुरुआत कर दी गई है। पटना के ग्रामीण एसपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) से ग्रामीण इलाकों, जबकि सिटी एसपी ने फेसबुक लाइव के जरिए शहरी क्षेत्र के लोगों से बातचीत की।

लोगों की शिकायत सुनने के लिए सभी एसपी को प्रत्येक कार्य दिवस के दिन सुबह 11 से एक बजे के बीच कार्यालय में रहने का निर्देश दिया गया है। इसी दौरान एक घंटे तक वह तकनीक के सहारे आनलाइन जनता की शिकायत सुनेंगे।

थाने या एसडीपीओ कार्यालय से वीसी में जुड़ेंगे लोग

एडीजी ने बताया कि शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए जिलों के एसपी फेसबुक लाइव के जरिए जुड़ेंगे। इस दौरान लाइव बातचीत के दौरान चैट यानी मैसेज भेजकर लोग घर बैठे अपनी शिकायत एसपी तक पहुंचा सकेंगे। ग्रामीण इलाकों के लोग तकनीक का कम इस्तेमाल करते हैं।

इसको देखते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिए उनकी शिकायत सुनी जाएगी। इसके लिए थाना या एसडीपीओ कार्यालय से वीसी से जुड़ने की व्यवस्था की गई है।

संबंधित फरियादी थाने या एसडीपीओ कार्यालय में जाकर निबंधन कराएंगे। इसके बाद उन्हें वीसी से जुड़ने के लिए दिन और समय बता दिया जाएगा।

एक माह के बाद होगी समीक्षा 

एडीजी ने बताया कि एक माह बाद इस सुविधा की समीक्षा की जाएगी। अनुभवों के आधार पर जरूरत के अनुसार कुछ बदलाव भी किए जाएंगे। संभव है कि जूम और गूगल मीट आदि से भी जुड़ने पर विचार हो।

इसके अलावा शिकायत करने वालों को यूनिक नंबर दिए जाने का भी विचार है, ताकि वह अपनी शिकायत का फीडबैक ले सके। समीक्षा के बाद शेष जिलों में इसे लागू करने पर विचार होगा।

एडीजी ने बताया कि इसके पूर्व पुलिस दिवस के दौरान मोटर साइकिल रैली निकालकर भी जन संवाद किया गया था। इस दौरान पुलिस की टीम ने 52 हजार से अधिक गांवों व वार्डों में जाकर 18 लाख से अधिक लोगों से बातचीत कर उनका फीडबैक लिया था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर