Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police: अगले हफ्ते बिहार पुलिस जारी करेगी टोल-फ्री नंबर, पहचान गुप्त रखकर बता सकेंगे अपनी समस्‍या

Bihar Police To Launch Helpline Number बिहार पुलिस तक जल्द ही कोई भी नागरिक अपनी बात घर बैठे पहुंचा सकेगा। इसके अलावा गुप्त सूचना भी आसानी से दी जा सकेगी। इसके लिए जल्द ही बिहार पुलिस मुख्यालय एक टोल-फ्री नंबर जारी करने वाला है। इस टोल फ्री नंबर पर शिकायत तो की ही जा सकेगी जरूरी सूचना और सुझाव भी दिया जा सकेगा।

By Edited By: Prateek JainUpdated: Tue, 29 Aug 2023 03:04 AM (IST)
Hero Image
Bihar Police: अगले हफ्ते बिहार पुलिस जारी करेगी टोल-फ्री नंबर, पहचान गुप्त रखकर बता सकेंगे अपनी समस्‍या

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार पुलिस तक जल्द ही कोई भी नागरिक अपनी बात घर बैठे पहुंचा सकेगा। इसके अलावा गुप्त सूचना भी आसानी से दी जा सकेगी। इसके लिए जल्द ही बिहार पुलिस मुख्यालय एक टोल-फ्री नंबर जारी करने वाला है।

इस टोल फ्री नंबर पर शिकायत तो की ही जा सकेगी, जरूरी सूचना और सुझाव भी दिया जा सकेगा। अगर थाने में पुलिसकर्मी शिकायत दर्ज नहीं कर रहा है या थाना पुलिस से कोई परेशानी है, तो इसकी शिकायत भी टोल-फ्री नंबर पर की जा सकेगी।

ADG गंगवार ने दी जानकारी

पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने सोमवार को बताया कि सितंबर से टोल-फ्री नंबर काम करना शुरू कर देगा। अगले सप्ताह नए टोल-फ्री नंबर की जानकारी दे दी जाएगी। टोल-फ्री नंबर पर पुलिस को हर प्रकार की सूचना भी दी जा सकेगी।

अगर सूचना देने वाला या शिकायत करने वाला व्यक्ति अपनी पहचान गुप्त रखना चाहता है, तो उसकी पहचान उजागर नहीं की जाएगी।

नया टोल-फ्री डायल-112 से होगा अलग

एडीजी ने बताया कि अभी बिहार पुलिस के द्वारा हेल्पलाइन नंबर डायल-112 की सेवा जारी है। नया टोल-फ्री नंबर डायल-112 से अलग होगा।

डायल-112 सेवा जहां आपातकाल के समय चिकित्सा, पुलिस या आगजनी में मदद के लिए है, वहीं नया टोल-फ्री नंबर किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत या सूचना देने के लिए होगा। इसके अलावा मुखबिर भी इस नंबर का इस्तेमाल कर पुलिस की मदद कर सकेंगे।

17 दिनों से लापता युवक लौटा

मोकामा। घोसवरी थाना क्षेत्र के त्रिमुहान पंचायत अन्तर्गत मोहनपुर से लापता युवक सफेदी महतो सोमवार को बरामद कर लिया गया।पूछताछ में सफेदी महतो ने बताया कि वो मोहनपुर से मोकामा रेलवे स्टेशन पहुंचा और वहां उसे एक ट्रेन मिली जिसमें चढ़कर वो सूरत चला गया था।

घोसवरी थानाध्यक्ष ने बताया कि पुलिस लगातार उसके मोबाईल पर सम्पर्क करने की कोशिश कर रही थी, जब भी मोबाइल ऑन होता बात हो रही थी। फोन पर ही काफी समझाने पर वो वापस लौटा।

बता दें कि शेखपुरा जिले के कोरमा थाना अन्तर्गत बेलौनी निवासी सफेदी महतो अपने ससुराल घोसवरी थाना क्षेत्र के मोहनपुर आया था, जहां 11 अगस्त की सुबह वो घर से शौच के लिए निकला और वापस नहीं लौटा था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर