Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: इंडी गठबंधन का संयोजक कौन? JDU जप रही नीतीश के नाम की माला, शिवसेना के उद्धव गुट ने इस नेता को बताया बेहतर

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडी गठबंधन का संयोजक बनाया जाना चाहिए। यह बात जदयू के सांसद राम नाथ ठाकुर ने कही है। उन्होंने कहा कि उनके नेता ने अपनी छवि ऐसी बनाई है जो उन्हें विपक्षी समूह के संयोजक बनने के लिए सबसे उपयुक्त बनाती है। वहीं संजय राउत समेत दूसरे दल के अन्य नेताओं ने भी इसपर अपनी राय रखी।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 06 Dec 2023 02:37 PM (IST)
Hero Image
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडी गठबंधन का संयोजक बनाने की मांग

पीटीआई, पटना। इंडी गठबंधन की बैठक टाल दी गई है। इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडी गठबंधन का संयोजक बनाने की मांग शुरू हो गई है।  जनता दल (यूनाइटेड) के नेता व राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने बुधवार को कहा कि सीएम नीतीश को इंडी गठबंधन का संयोजक बनाया जाना चाहिए।

नीतीश कुमार की छवि का जिक्र

राज्यसभा सांसद ने आगे कहा कि नीतीश कुमार ने अपनी छवि ऐसी बनाई है, जो उन्हें विपक्षी समूह के संयोजक बनने के लिए सबसे उपयुक्त बनाती है। ठाकुर ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार में अपनी जो छवि बनाई है, अगर वह गठबंधन के नेता बनते हैं तो यह अच्छा होगा।

वहीं, ठाकुर के इस बयान पर शिव सेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत से जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि गठबंधन की किसी भी बैठक में ऐसी कोई मांग नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि अगर इंडी गठबंधन की बैठक में ऐसी कोई मांग उठती है तो हम इस पर चर्चा करेंगे।

राउत ने नीतीश को बताया बड़ा नेता

राउत ने कहा कि नीतीश कुमार एक बड़े नेता हैं, इंडी गठबंधन को उनका मार्गदर्शन प्राप्त है। वहीं, इस मामले में उद्धव ठाकरे को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि उद्धव एक ऐसा चेहरा हैं, जो देश को स्वीकार होगा।

राउत ने कहा कि वह इस पद या उस पद का जिक्र नहीं करेंगे, लेकिन यह कह  सकते हैं कि वह कट्टर हिंदूवादी हैं और फिर भी उदार हैं। वह सभी को साथ लेकर चलते हैं।

कांग्रेस ने सीपीआई (एम) को घेरा

इसके अलावा, कांग्रेस नेता के सुरेश से जब इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वह इंडी गठबंधन की ओर से टिप्पणी नहीं कर सकते, लेकिन हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी के प्रदर्शन पर टिप्पणियों को लेकर उन्होंने सीपीआई (एम) को घेरा।

उन्होंने कहा कि हम केरल में भाजपा के साथ-साथ सीपीआई (एम) के साथ भी लड़ रहे हैं। सीपीआई (एम) केरल को छोड़कर भारत में कहीं भी मजबूत नहीं है। पिनाराई  विजयन को सोचना होगा कि कांग्रेस पार्टी पर टिप्पणी करने का उन्हें क्या नैतिक अधिकार है? हम तीन राज्यों में हार गए, लेकिन वहां हमारा वोट शेयर (बरकरार) है।

यह भी पढ़ें- 4 मिनट में बैंक से ₹16 लाख पार, कन्फ्यूजन में SP पुलिस टीम के साथ हथियार लेकर ताकते रहे; लुटेरे पहले ही हुए फरार

यह भी पढ़ें- Nitish Kumar: फालतू की बात चलाई जा रही है, अरे हमको... इंडी गठबंधन की बैठक पर सीएम नीतीश कुमार ने तोड़ी चुप्पी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें