Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: जेडीयू जल्द जारी करेगी जिला प्रभारियों की सूची, जाति आधारित गणना का दिखेगा अक्स

जदयू के जिला प्रभारियों की सूची में जाति आधारित गणना का अक्स दिखाई देगा। यह पहला अवसर है जब जाति आधारित गणना की रिपाेर्ट जारी होने के बाद किसी राजनीतिक दल द्वारा अपने पदाधिकारी की सूची जारी की जा रही है। यह तय माना जा रहा कि जदयू के जिला प्रभारियों की सूची में अति पिछड़ा वर्ग से जुड़े नेताओं की बहुलता रहेगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sun, 08 Oct 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
JDU जिला प्रभारियों की सूची तैयार। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। जदयू के जिला प्रभारियों की सूची में दिखेगा जाति आधारित गणना का अक्स। यह पहला अवसर है जब जाति आधारित गणना की रिपाेर्ट जारी होने के बाद किसी राजनीतिक दल द्वारा अपने पदाधिकारी की सूची जारी की जा रही। यह तय माना जा रहा कि जदयू के जिला प्रभारियों की सूची में अति पिछड़ा वर्ग से जुड़े नेताओं की बहुलता रहेगी।

विधानसभा प्रभारियों की जगह अब जिला प्रभार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों जब जदयू के विधानसभा प्रभारियों व मंत्रियों की बैठक की थी तब उन्होंने यह निर्देश दिया था कि विधानसभा प्रभारी की जगह जिला प्रभारी बनाए जाएं। एक जिले में वहां की संख्या के लिहाज विधानसभा प्रभारी बनाने का उन्होंने निर्देश दिया था।

जिला प्रभारियों की सूची तैयार

जदयू सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जिला प्रभारियों की संपूर्ण सूची तैयार हो गयी है। जिले में तीन से पांचतक की संख्या में प्रभारी बनाए गए हैं। जिला अधिकारियों की सूची को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

अनुमोदन के लिए उच्च स्तर पर भेजी गयी सूची

जदयू से मिली जानकारी के अनुसार जिला प्रभारियों की सूची को उच्च स्तर पर अनुमोदन के लिए भेजा गया है। इस संबंध में उच्च स्तर पर एक बैठक के बाद सूची को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

अगले हफ्ते तक जारी हो सकती है सूची

ऐसी संभावना है कि जदयू अपने जिला प्रभारियों की सूची अगले हफ्ते जारी कर देगा। जिन लोगों को इस सूची में शामिल किया गया है वे लोग जदयू के सक्रिय पदाधिकारी हैं। अपने-अपने जिले में निरंतर पार्टी के कार्यक्रमों में सक्रिय रहे हैं। जिन जिलों की उन्हें जिम्मेवारी दी गयी है उसमें वहां के सामाजिक समीकरण का ख्याल रखा गया है।

युवाओं की संख्या अधिक है सूची में

जदयू सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला प्रभारियों की जो सूची तैयार की गयी है उसमें युवाओं की संख्या अधिक हैं। उनमें कई ऐसे भी हैं जिन्हें पूर्व से इस तरह के काम का अनुभव है।

जिला प्रभारियों की सूची जारी होने के बाद पटना में उनकी एक बैठक भी होगी जिसमें उन्हें यह टास्क दिया जाएगा कि जिले में उन्हें किस तरह से स्थानीय संगठन के साथ समन्वय कर काम करना है।

यह भी पढ़ें: बिहार के इस इलाके में लगती है बेटियों की बोली, खरीद-फरोख्त के बाद उठती है डोली; UP से हरियाणा तक तस्करी का खेल

JDU ने AAP के साथ दिखाई एकजुटता, संजय सिंह के घर परिवार से मिलने पहुंचे ललन सिंह; सामने आई तस्वीर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर