Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: सुशील मोदी का लालू पर तंज, 10 साल सत्ता में रहने के बाद भी महिला आरक्षण बिल क्यों नहीं पास हुआ

राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने कहा कि लालू प्रसाद की ब्लैकमेलिंग के आगे घुटने टेकने के कारण कांग्रेस 10 साल सत्ता में रहने के बाद भी महिला आरक्षण बिल संसद के दोनों सदनों से पारित नहीं करा पाई थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस आज भी राजद सपा जैसे दलों के साथ है जिन्होंने महिला आरक्षण बिल को रोकने के लिए तरह-तरह की नौटंकी की।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Thu, 21 Sep 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस तब लालू के दबाव में नहीं पास करा पाई थी महिला बिल- सुशील मोदी (फाइल फोटो)

पटना,राज्य ब्यूरो। राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने कहा कि लालू प्रसाद की ब्लैकमेलिंग के आगे घुटने टेकने के कारण कांग्रेस 10 साल सत्ता में रहने के बाद भी महिला आरक्षण बिल संसद के दोनों सदनों से पारित नहीं करा पाई थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस आज भी राजद, सपा जैसे दलों के साथ है, जिन्होंने महिला आरक्षण बिल को रोकने के लिए तरह-तरह की नौटंकी की।

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने जब नारी शक्ति वंदन विधेयक (आरक्षण बिल) लोकसभा में पेश करने का साहस दिखाया, तब वही पुराने कुतर्क दोहराना दुर्भाग्यपूर्ण है। 

उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक लाने से पहले पीएम मोदी "बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ" कन्या समृद्धि योजना, उज्ज्वला मुफ्त गैस कनेक्शन योजना जैसे कार्यक्रम लागू कर आधी आबादी के प्रति अपना आदर प्रकट करते रहे हैं।

केंद्र सरकार की पहल से 50 करोड़ से ज्यादा जो जन-धन खाते खुले, उनमें 60 प्रतिशत पिछड़े-अतिपिछड़े और दलित समुदाय की गरीब महिलाओं के खाते हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ महिला आरक्षण विरोधी लालू ने बिना कोई आरक्षण दिए 2003 में पंचायत चुनाव करा गए थे।

उस समय एकल पदों पर एससी-एसटी को भी आरक्षण नहीं दिया गया था। जदयू ने नारी शक्ति वंदन विधेयक का समर्थन करते हुए केंद्र सरकार की नीयत पर सवाल खड़ा किया है। विधेयक पर लोकसभा में विमर्श के दौरान जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने संशय व्यक्त करते हुए कहा कि बताया जा रहा कि यह कानून 2029 के लोकसभा चुनाव में लागू होगा 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें