Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Promotion News: राजस्व सेवा के 56 अधिकारियों का डीसीएलआर पद पर प्रमोशन, सब-डिवीजन में मिलेगी पोस्टिंग

बिहार में राजस्व सेवा के 56 अधिकारियों का प्रमोशन हुआ है। इन्हें डीसीएलआर (भूमी सुधार उप समाहर्ता) के पद पर पोस्टिंग मिलेगी। प्रमोशन तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। राज्य में 101 अनुमंडल हैं। डीसीएलआर की तैनाती अनुमंडलों में होती है लेकिन अब भी राजस्व सेवा के अधिकारियों को अनुमंडलों में डीसीएलआर के पद पर बहुत कम ही तैनात किया जाता है।

By Arun AsheshEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 13 Dec 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
राजस्व सेवा के 56 अधिकारियों का डीसीएलआर पद पर प्रमोशन, सब-डिवीजन में मिलेगी पोस्टिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Promotion News 2023 राजस्व सेवा के 56 अधिकारियों को डीसीएलआर (भूमि सुधार उप समाहर्ता) के पद पर प्रोन्नति दी गई है। इसके लिए बुधवार को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ओर से तीन अलग-अलग अधिसूचना जारी की गई है। प्रोन्नति तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

इससे पहले, राजस्व सेवा (Bihar Revenue Services) के 44 अधिकारियों को डीसीएलआर के पद पर प्रोन्नति दी गई थी। राज्य में 101 अनुमंडल हैं। डीसीएलआर की तैनाती अनुमंडलों में होती है, लेकिन अब भी राजस्व सेवा के अधिकारियों को अनुमंडलों में डीसीएलआर के पद पर बहुत कम ही तैनात किया जाता है।

जब बिहार कैडर के डीसीएलआर नहीं थे, तब...

इससे पहले जब बिहार के अपने संवर्ग के डीसीएलआर नहीं थे, बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की इस पद पर तैनाती होती थी। आज भी यही स्थिति है। राजस्व सेवा के इन नव प्रोन्नत अधिकारियों को डीसीएलआर के समकक्ष पदों पर तैनात करने की तैयारी हो रही है।

दरअसल, पहली अधिसूचना में जब 44 अधिकारियों को डीसीएलआर बनाया गया था। ठीक उसके एक दिन पहले डीसीएलआर के सभी रिक्त पद बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों से भर दिए गए थे। संभव है कि अगली रिक्ति के समय अनुमंडलों के डीसीएलआर के पदों पर बिहार राजस्व सेवा के इन्हीं अधिकारियों से भरा जाए।

ये भी पढ़ें- LPG Gas E-KYC: आपके काम की खबर! रसोई गैस पर चाहिए सब्सिडी तो इस तारीख तक जरूर करवा लें ई-केवाईसी, होगा इतना फायदा

ये भी पढ़ें- Bihar IAS Promotion: बिहार प्रशासनिक सेवा के 54 अफसर बने आईएएस अधिकारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर