Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET फेल भी क्यों हुए सफल; मन चाहा जिला क्यों नहीं मिला? BPSC ने दिए ऐसे ही कई सवालों के जवाब

BPSC Exam बिहार लोक सेवा आयोग ने 10 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन में अयोग्य घोषित किया है। इसके बाद अभ्यर्थियों के मन में कई सवाल आ रहे हैं जिनका जवाब आयोग ने विभिन्न माध्यमों से दिया है। विभाग के अध्यक्ष ने बताया कि अभ्यर्थी मुख्य रूप से चार प्रश्नों का जवाब आयोग से चाह रहे हैं।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 21 Oct 2023 02:03 PM (IST)
Hero Image
CTET फेल भी सफल, बीपीएससी ने कहा- सभी होंगे बाहर; दिए कई सवालों के जवाब

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट कर बताया कि 10 हजार से अधिक अभ्यर्थी दस्तावेज सत्यापन में अयोग्य घोषित किए गए हैं।

वहीं, भाषा विषय में क्वालीफाई (30 प्रतिशत अंक) नहीं करने के कारण 4,800 अभ्यर्थी मेधा सूची से बाहर हो गए। अध्यक्ष ने विभिन्न माध्यमों से अभ्यर्थियों द्वारा उठाए जा रहे प्रश्नों का जवाब भी दिया। अभ्यर्थियों ने सीटीईटी फेल अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित करने पर सवाल खड़ा किए हैं।

इस पर आयोग ने कहा कि परिणाम औपबंधिक है। सीटीईटी क्वालीफाई नहीं करने वाले अभ्यर्थी दस्तावेज सत्यापन के दौरान बाहर होंगे। अध्यक्ष ने बताया कि अभ्यर्थी मुख्य रूप से चार प्रश्नों का जवाब आयोग से चाह रहे हैं। इसका जवाब भी उन्होंने दिया।

अभ्यर्थियों के प्रश्न और आयोग के जवाब

प्रश्न : मेरा नंबर क्वालीफाइंग कटआफ से अधिक होने और रिक्तियों के बावजूद सफल घोषित नहीं किया गया?

जवाब : 10 हजार से अधिक दस्तावेज सत्यापन तथा 4800 भाषा में क्वालीफाई नहीं हुए हैं। इन दोनों कारणों से अभ्यर्थी मेधा सूची से बाहर किए गए हैं।

प्रश्न : कुछ सफल अभ्यर्थियों से मेरी संख्या अधिक होने के बावजूद मैं सफल क्यों नहीं हुआ हूं?

जवाब : दस्तावेज सत्यापन और भाषा विषय के अंक से प्रभावित हो सकते हैं। इसके साथ ही आरक्षण के लाभ का दावा आवेदन में नहीं किया गया या आपेक्षित प्रमाण पत्र जमा नहीं किए हैं, तो इसके लाभ से वंचित होना स्वभाविक है। रिक्तियां दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए सुरक्षित रखना भी एक कारण हो सकता है।

प्रश्न : कुछ बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक में सफल क्यों घोषित किया गया?

जवाब : लगभग 10 हजार बीएड अभ्यर्थी ऐसे हैं जो डिप्लोमा धारक भी हैं। डिप्लोमा उत्तीर्ण होने के कारण उन्हें पीआरटी में सफल घोषित किया गया है।

प्रश्न : सीटीईटी में असफल अभ्यर्थी को भी पीआरटी में सफल घोषित कर दिया गया?

जवाब : सीटीईटी में शामिल होने वाले कुछ अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। सभी का परीक्षाफल सशर्त जारी किया गया है। पीआरटी के दस्तावेज सत्यापन के दौरान ऐसे अभ्यर्थी बाहर कर दिए जाएंगे।

प्रश्न : मुझे मेरी पसंद का जिला क्यों नहीं मिला?

जवाब : सभी को एक्षिक जिला देना न संभव है और न ही आवश्यक।

शिक्षक अभ्यर्थियों ने आयोग को सौंपा ज्ञापन

छात्र नेता सौरव कुमार सिंह, आशीष सिंह राजपूत, अभिषेक रंजन, राम प्रकाश झा सहित शिक्षक अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को आयोग को ज्ञापन सौंपकर सभी श्रेणी का कटआफ मार्क्र्स, एक अभ्यर्थी के दो या अधिक सीटों पर चयन का आंकड़ा, सभी वर्गों के लिए दूसरी प्रतीक्षा सूची जारी करने, 50 हजार से अधिक रिक्ति के कारणों को स्पष्ट करने, सभी अभ्यर्थियों का स्कोर कार्ड प्रकाशित करने, नियोजित शिक्षकों के उत्तीर्णता का आंकड़ा सार्वजनिक करने की मांग की।

ये भी पढ़ें -

ऐसा वृक्ष जिससे निकलता था खून, जब पेड़ काटने का दिया आदेश तो... नवरात्र पर दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं श्रद्धालु

'पापा के जॉब कार्ड पर किया काम, नहीं मिली मजदूरी', लोगों ने खोली अधिकारियों की पोल; ये सुन DM भी चौंक गए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर